चाहे गाड़ी 5 लाख की हो या 5 करोड़ की, ये फीचर जरूर मिलेगा, जानें क्या काम आता है ये

अगर आपके पास गाड़ी है या खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर सभी गाड़ियों में होता है। हालांकि, यह फीचर्स देने का तरीका बदल जाता है।

Car headlight levelling | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अगर आपके पास गाड़ी है या खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर सभी गाड़ियों में होता है। हालांकि, यह फीचर्स देने का तरीका बदल जाता है। आपको बता दें कि हेडलाइट लेबलिंग एक ऐसा ही फीचर्स है। सस्ती कारों में यह फीचर्स मैनुअल हेडलाइट लेबलिंग के रूप में मिलता है तो महंगी कारों में यह ऑटोमेटिक हेडलाइट लेबलिंग फीचर्स के रूप में आता है। ज्यादातर सस्ती कारों में हेडलाइट लेबलिंग हेडलाइट लेबलिंग के लिए मैनुअल इलेक्ट्रिकल स्विच होता है, जिसमें चार लेवल 0, 1, 2 और 3 होते हैं। यह स्विच जैसा ही होता है।

यह खबर भी पढ़ें:-फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज सेल : iPhone 14 पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

कैसे सेट करें लेबलिंग फीचर्स

हैडलाइट लेबलिंग फीचर्स को सेट करना बेहद जरूरी होता है। शायद कुछ लोगों को इसकी प्रॉपर जानकारी नहीं होती है। आपको बता दें कि अगर कार में सिर्फ ड्राइवर पर बैठा हो तो इसे 0 पर ही रखें। अगर कार में ड्राइवर के साथ फ्रंट सीट पर पैसेंजर बैठा हो तो भी इसे 0 पर ही रखे। लेकिन, अगर कार में सभी सीटों पर पैसेंजर बैठै है तो इसे 1 नंबर पर सेट करें।

इसके अलावा, अगर कार में सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे (ड्राइवर सहित) हैं और बूट में भी सामान (मैक्सिमम) भरा है तो हेडलाइट लेबलिंग स्विच को 2 पर सेट करना चाहिए। जबकि अगर कार में सिर्फ ड्राइवर बैठा और बूट में खूब सारा सामान रखा है तो इसके 3 नंबर पर सेट करना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-WhatsApp यूजर अब नए फीचर के जरिए छिपा सकते हैं अपना फोन नंबर, जानें पूरी डिटेल

बता दें कि हैडलाइट की प्रॉपर रोशनी के लिए हेडलाइट लेबलिंग की जाती है। दरअसल, जब कार में सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे और बूट में सामान होता है तो कार आगे से थोड़ी ऊपर उठ जाती है। ऐसे में हेडलाइटिंग लेबलिंग को सेट करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *