एंड्रॉयड फोन बचाएगा आपकी जान, अभी कर लें फोन में ये सेटिंग, अब भारत में गूगल देगा भूकंप का अलर्ट

भूकंप (Earthquake) से आए साल भारत और दुनिया में ना जाने कितने ही लोग अपनी जान गंवाते हैं। 1997 से लेकर 2017 करीब 7.50 लाख लोग अपनी जान से हाथ धो चुके हैं। अब इस प्राकृतिक आपदा को दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने गंभीरता से लिया है।

Google launches earthquake alerts on Android in India | Sach Bedhadak

भूकंप (Earthquake) से आए साल भारत और दुनिया में ना जाने कितने ही लोग अपनी जान गंवाते हैं। 1997 से लेकर 2017 करीब 7.50 लाख लोग अपनी जान से हाथ धो चुके हैं। अब इस प्राकृतिक आपदा को दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने गंभीरता से लिया है। गूगल पहले ही साल 2020 में भूकंप अलर्ट सिस्टम से पर्दा उठा चुका है और अब भारत में इसे जारी कर दिया गया है। भारत की दो सरकारी एजेंसी और मंत्रालय के साथ मिलकर एंड्रॉयड अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम (Android Earthquake Alerts System ) को पेश किया है।

एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा भूकंप का अलर्ट

भूकंप एक प्राकृतिक आपदा है, जो कभी आ सकती है। लेकिन अब गूगल अपने सिस्टम की मदद से एंड्रॉयड यूजर्स को अलर्ट दे सकेगा, ताकि लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंच सकें। भूकंप अलर्ट के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Accelerometers सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा। गूगल ने अपनी ब्लॉक पोस्ट में बताया कि यह Miniature Seismometers की तरह काम सकता है। लोग भूकंप के समय सलाह देते हैं कि किसी भी टेबल के नीचे जाकर छुप जाएं और उसे टाइट पकड़ लें।

यह खबर भी पढ़ें:-16GB रैम, 50MP कैमरा, 25 मिनट में फुल चार्ज, OnePlus 11 5G पर 8,000 रुपए तक की भारी छूट

भूकंप से ऐसे बचाएगा एंड्रॉयड स्मार्टफोन

मोबाइल चार्जिंग के दौरान किसी फ्लैट सरफेस पर होता है। जब उसे शुरुआती झटके महसूस होंगे, तो वह सेंट्रल सर्वर पर डेटा भेजेगा। एक ही इलाके में कई फोन इस तरह से झटकों की रिपोर्ट्स करेंगे, तो वहां भूकंप की पुष्टी हो सकेगी। ऐसे भूकंप के एपिक सेंटर और उसकी दूरी का अंदाजा लगाया जा सकेगा। इसके बाद तुरंत आस-पास के लोगों को भूकंप का अलर्ट भेज दिया जाएगा।

यह पूरा सिस्टम ऐसे काम करेगा और अलर्ट को इतनी फास्ट स्पीड से सेंड करेंगे, जो लाइट की स्पीड को पीछे छोड़ सकता है। गूगल के इस अलर्ट सिस्टम को यूजर फ्रेंडली बनाया है। एंड्रॉयड पर मिलने वाले इस फीचर में कई भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मौजूद है। यह करोड़ों लोगों के लिए उपयोगी होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Samsung के इस 25,000 रुपए के स्मार्टफोन पर मिल रही है 10,000 रुपए की छूट, धांसू है कैमरा और बैटरी

फोन में अभी कर लें ये सेटिंग

गूगल का अलर्ट सिस्टम आपके फोन के सेंसर्स का इस्तेमाल करता है। ये फोन के एक्सेलेरोमीटर का सीस्मोग्राफ की तरह इस्तेमाल करता है। इस तरह आपका फोन एक छोटा अर्थक्वेक डिटेक्टर बन जाता है। फोन में गूगल का अर्थक्वेक अलर्ट पाने के लिए ये सेटिंग करें।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग पर जाएं।
यहां Location आप्शन चुनें।
अब Earthquake Alerts पर जाएं।
इस ऑप्शन पर एक टॉगल मिलेगा, जिसे चालू कर दें।
इसके बाद आपके फोन में भी भूकंप का अलर्ट मिलना शुरू हो जाएगा।