Google और Apple के ऐप स्टोर को टक्कर! PhonePe एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च करेंगा इंडस ऐप स्टोर

PhonePe एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इंडस ऐपस्टोर लॉन्च करने जा रहा है। PhonePe कंपनी के इस फैसले से Google और Apple App Store का मार्केट से एकाधिकार खत्म होने की संभावना है।

ashok gehlot 20 | Sach Bedhadak

PhonePe Indus Appstore: PhonePe एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इंडस ऐपस्टोर लॉन्च करने जा रहा है। PhonePe कंपनी के इस फैसले से Google और Apple App Store का मार्केट से एकाधिकार खत्म होने की संभावना है। PhonePe के मुताबिक, फिलहाल इंडस ऐप स्टोर यूजर्स के लिए फ्री होगा और एंड्रॉइड यूजर्स इसमें उपलब्ध सभी कंटेंट का उपयोग कर सकेंगे।

अपने-अपने ऐप्स को प्रमोट करने का आरोप

आपको बता दें कि पिछले काफी समय से Google और Apple पर उनके ऐप्स को बढ़ावा देने का आरोप लगाते रहे है। इसके आलाव अन्य ऐप्स के द्वारा भी यह कहा गया है कि ये दोनों ऐप स्टोर सिर्फ अपने-अपने ऐप्स को प्रमोट करने के लिए काम करते हैं। ऐसे में PhonePe द्वारा उठाया गया यह कदम काफी अहम माना जा रहा है।

फोन पे इंडस ऐप की फीस क्या होगी?

PhonePe के मुताबिक, फिलहाल इंडस ऐप को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए फ्री रखा जाएगा और कंपनी अगले एक साल तक इस पर कोई शुल्क नहीं लेगी। एक साल के बाद यूजर्स मामूली शुल्क चुकाकर इंडस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

प्लेटफ़ॉर्म शुल्क या कमीशन नहीं लेगा फोन पे

इंडस ऐपस्टोर इन-ऐप भुगतान के लिए डेवलपर्स से कोई प्लेटफ़ॉर्म शुल्क या कमीशन नहीं लेगा। डेवलपर्स अपने ऐप्स के अंदर अपनी पसंद के किसी भी भुगतान गेटवे को एकीकृत करने के लिए स्वतंत्र होंगे। यह Google और Apple के ऐप स्टोर के विपरीत है, जो इन-ऐप खरीदारी के लिए 30% कमीशन लेते हैं। इसकी वजह से Google और Apple App Store को आलोचना का सामना करना पड़ा।

2026 तक भारत में होंगे इतने सारे स्मार्टफोन यूजर्स!

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2026 तक भारत में 1 अरब स्मार्टफोन यूजर्स होंगे, जिनमें से सबसे ज्यादा संख्या एंड्रॉइड फोन यूजर्स की होगी। ऐसे में PhonePe अपने इंडस ऐप को 12 भारतीय भाषाओं में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। PhonePe के अनुसार, ऐपस्टोर में नए ऐप्स को बेहतर दृश्यता के साथ-साथ खोज-अनुकूल बनाने के लिए इंडस के पास ‘लॉन्च पैड’ नामक एक समर्पित अनुभाग होगा।

12 भारतीय भाषाओं होगा लॉंच

प्लेटफ़ॉर्म अधिकांश एंड्रॉइड डेवलपर्स के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए कई डेवल्पर टूल और सुविधाएँ भी प्रदान करेगा, जिसमें भारत में स्थित एक समर्पित चौबीसों घंटे ग्राहक सहायता टीम और आपके ऐप को 12 भारतीय भाषाओं में सूचीबद्ध करने का विकल्प शामिल है।