X (ट्विटर) पर सेल्फी चुराकर बड़ा धोखा, रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे, देखें

इंडियन यूनिवर्सिटी के कुछ शोधकर्ताओं ने ट्विटर को लेकर एक रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे किए है, जिसमें उन्होंने प्लेटफॉर्म पर सक्रिय 1,140 AI बॉट अकाउंट के बारे में जानकारी साझा की है। शोधकर्ताओं ने इन अकाउंटों को “फॉक्स8” का नाम दिया है।

sb 1 30 | Sach Bedhadak

जयपुर। इंडियन यूनिवर्सिटी के कुछ शोधकर्ताओं ने ट्विटर को लेकर एक रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे किए है, जिसमें उन्होंने प्लेटफॉर्म पर सक्रिय 1,140 AI बॉट अकाउंट के बारे में जानकारी साझा की है। शोधकर्ताओं ने इन अकाउंटों को “फॉक्स8” का नाम दिया है। दरअसल, इन AI बॉट अकाउंट के जरिए लोगों को नकली क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इन अकाउंट्स में अलग-अलग लोगों की सेल्फी पोस्ट की गई है ताकि लगे कि ये असली अकाउंट हैं। NYP रिपोर्ट के अनुसार, ये सभी बॉट खाते मानव खातों के साथ बातचीत करने के लिए #bitcoin और #crypto जैसे हैशटैग का उपयोग करते हैं। इन अकाउंट्स का कंटेंट एआई टूल्स से ही तैयार किया जाता है और इसके जरिए ये लोगों को बेवकूफ बनाते हैं।

ट्विटर (एक्स) पर फैला रहे गलत सूचना

नकली क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने के अलावा, फॉक्स8 बॉटनेट खाते चुनाव और सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों सहित विभिन्न विषयों पर गलत सूचना फैला रहे हैं। इन अकाउंट्स के जरिए लगातार पोस्ट भी किए जा रहे हैं ताकि ह्यूमन अकाउंट्स उनसे बातचीत कर सकें और उन्हें फंसाया जा सके।

ये बॉट अकाउंट खुद को असली साबित करने के लिए एक-दूसरे से बातचीत भी करते हैं और हर किसी के अकाउंट पर कुछ न कुछ फॉलोअर्स होते हैं जिससे आम यूजर को लगता है कि यह अकाउंट असली है।

ट्विटर ने हटा दिए सभी बॉट अकाउंट

जैसे ही यह रिपोर्ट ट्विटर पर भेजी गई, कंपनी ने सभी 1,440 बॉट अकाउंट को प्लेटफॉर्म से हटा दिया। हालाँकि, कंपनी ने इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है। आपको बता दें, एलन मस्क ट्विटर से बॉट्स को कम करने के लिए वेरिफिकेशन पर जोर दे रहे हैं क्योंकि इस तरह से इस एआई युग में बॉट्स को नियंत्रित किया जा सकता है।

चैट GPT और अन्य AI टूल्स से बना रहे अकाउंट

चैट जीपीटी और अन्य एआई टूल्स की उपलब्धता के कारण इन दिनों ऐसे अकाउंट बनाना बहुत आसान हो गया है और लोग इसका फायदा उठा रहे हैं।अगर आप भी ट्विटर पर सक्रिय हैं, तो हमेशा किसी भी संदेश का जवाब देने या लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें। बॉट अकाउंट जानने के लिए उसकी प्रोफाइल पर जाएं और सभी पोस्ट आदि देखें। उससे बात करके आपको यह भी पता चल जाएगा कि कोई अकाउंट बॉट संचालित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *