बिना ऑर्डर के पार्सल आए तो हो जाइए सावधान…आपके साथ हो सकता है बड़ा धोखा

सस्ते iPhone का ऑफर देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले स्कैमर्स ने लोगों से पैसे ऐंठने का नया तरीका निकाला है। स्कैमर्स द्वारा अपनाए जा रहे इस तरीके के बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। स्कैमर्स द्वारा यह स्कैम कैश ऑन डिलीवरी पार्सल पर किया जा रहा है।

sb 1 3 | Sach Bedhadak

जयपुर। सस्ते iPhone का ऑफर देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले स्कैमर्स ने लोगों से पैसे ऐंठने का नया तरीका निकाला है। स्कैमर्स द्वारा अपनाए जा रहे इस तरीके के बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। स्कैमर्स द्वारा यह स्कैम कैश ऑन डिलीवरी पार्सल पर किया जा रहा है। यकिनन आपके मन में ये सवाल जरुर आ रहा होगा कि कैश ऑन डिलीवर में कैसे स्कैम हो सकता है। तो आइए जानते है…

कैश ऑन डिलीवरी में क्या है खतरा?

आज कल कस्टमर्स के पास कुछ ऐसे पार्सल पहुंच जाते है जिसका ऑर्डर भले ही उन्होने नहीं किया हो, लेकिन डिलीवरी बॉय दावा करता है कि ये ऑर्डर उनका ही किया है, लेकिन जब ग्रहक द्वारा डिलीवरी बॉय से समान लेने से मना करने के साथ ही पैसे नहीं देने की बात करते है तो डिलीवरी बॉय कस्टमर केयर पर फोन लगाने कहता है। इसके बाद ऑर्डर कैंसिल कराने के लिए एक ओटीपी बताने को कहा जाता है। जब आप ओटीपी शेयर कर देते हैं तो आपके बैंक से सारे पैसे निकल जाते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें सावधानी

  • अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो इस बात का जरुर ध्यान रखे कि किसी वेरीफाई साइट से ही करें।
  • बिना ऑर्डर के अगर आपके पास भी काई डिलीवरी बॉय पार्सल देने आता है तो ऐसी स्थिति में सावधान होने की जरुरत है।
  • किसी साइट द्वारा पैसों में दिए जा रहे किसी समान को खरीदने से पहले इसके बारें में यह जरुर पता कर लें कि यह वेरीफाई है या नहीं।
  • किसी भी व्यक्ति के साथ ओटीपी शेयर नहीं करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *