अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण पत्र भेजना शुरू, सामने आई पहली तस्वीर

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में अगले साल ‘रामलला’ की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य…

New Project 2023 12 02T140944.215 | Sach Bedhadak

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में अगले साल ‘रामलला’ की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास जी महाराज ने बताया कि अगले साल 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। 15 से 24 जनवरी के बीच अनुष्ठान होगा। इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा भी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या आएंगे और उसी दिन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस मौके पर देश के 4000 संत-महात्मा और समाज के 2500 प्रतिष्ठित महानुभाव उपस्थित रहेंगे।

निमंत्रण पत्र भेजा जाना शुरू…

राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण पत्र भेजा जाना शुरू हो गया है। देश भर में 6000 लोगों को निमंत्रण भेजना है। ऐसे में यह बड़ा काम है। इस बीच निमंत्रण कार्ड की पहली फोटो सामने आई है। निमंत्रण पत्र के लिफाफे पर लिखा गया है – प्राण प्रतिष्ठा समारोह। इसके अंदर एक पत्र भी है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजे जा रहे निमंत्रण पत्र के के अंदर लिखा है- आपको विदित ही है कि लंबे संघर्ष के पश्चात श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य प्रगति पर है। पौष, शुक्ल द्वादशी, विक्रम संवत 2080, सोमवार, 22 जनवरी 2024, गर्भगृह में रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। हमारी प्रबल इच्छा है कि आप इस पुनीत अवसर पर अयोध्या में उपस्थित रहकर प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बने और महान ऐतिहासिक दिन की गरिमा बढ़ाएं।

New Project 2023 12 02T140619.367 | Sach Bedhadak

निमंत्रण पत्र में कही गई है ये बात…

निमंत्रण पत्र में लिखा गया है- निवेदन है कि 21 जनवरी के पूर्व अयोध्या पधारने की योजना बनाएं। जितना शीघ्र अयोध्या आएंगे, उतनी ही आपको सुविधा होगा। विलंब से आने पर परेशानियों का का सामना करना पड़ सकता है। 23 जनवरी 2024 के पश्चात ही वापस जाने की योजना बनाएं। इस पत्र के अंत में श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव, चंपत राय के दस्तखत भी हैं।

निमंत्रण पत्र पाने वाल एक संत ने बताया कि आज भगवान राम की बहुत बड़ी कृपा हुई हमारे ऊपर कि हमको डाक के द्वारा पहला निमंत्रण कार्ड मिला है।

राम मंदिर की सुरक्षा योजना 5 जनवरी से होगी लागू…

उधर, ‘रामलला’ की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम के चलते राम मंदिर के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा योजना 5 जनवरी से लागू होगी। अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मंदिर की सुरक्षा योजना को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपकरण स्थापित किए जाएंगे, जिनके माध्यम से राम जन्मभूमि पर पहुंचने वाले भक्तों को गुजरना होगा।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा), आईजी पुलिस (अयोध्या रेंज), आईबी अधिकारी, अयोध्या मंडलायुक्त और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने इस संबंध में एक बैठक की। अयोध्या मंडल के आयुक्त गौरव दयाल ने मीडियाकर्मियों को बताया, ‘सुरक्षा योजना के पहले चरण के लिए, राज्य सरकार ने 40 करोड़ रुपये जारी किए हैं।’ दयाल ने कहा, ‘राम मंदिर की समग्र सुरक्षा योजना मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास है।’