Weather Update : मई में ही गर्मी गई ! राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

प्रदेशभर में मई में हुई बारिश ने बीते 100 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

rain

Weather Update : जयपुर। प्रदेशभर में मई में हुई बारिश ने बीते 100 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मई 2023 में औसत बारिश 13.6 मिमी की तुलना में 62.4 मिमी दर्ज की गई है, जो कि मई माह में पिछले 100 वर्षों में सर्वाधिक रही। मई माह में अब तक सर्वाधिक औसत वर्षा साल 1917 में 71.9 मिमी दर्ज हुई थी। इस दौरान बीकानेर शहर में 29 मई को एक 72.8 मिमी रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज हुई, इससे पहले यहां वर्ष 1999 में एक दिन में अब तक की सबसे अधिक वर्षा 63.1 मिमी दर्ज की गई थी। यहां 23 वर्ष का रिकॉर्ड टूटा।

न वैशाख उबला और ना ही तपा ज्येष्ठ 

इस िरकॉर्ड बारिश के कारण हमेशा तपाने वाले वैशाख और लगभग पूरा ज्येष्ठ माह तेज गर्मी का अहसास नहीं करवा पाया। जहां इस वर्ष मई में अधिकतम तापमान 47 डिग्री को भी पार नहीं कर पाया। वहीं, इस महीने मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस वर्ष जून में भी गर्मी अपने तीखे तेवर नहीं दिखा पाएगी। इधर, बुधवार को भी करीब एक दर्जन से अधिक जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इस आंधी-बारिश से राजधानी के ग्रामीण इलाकों के अलावा भरतपुर, सीकर, अलवर जिलों में गर्मी के तेवर ढीले पड़े रहे। 

बांसवाड़ा के अलावा सब जगह 40 डिग्री के नीचे रहा पारा 

राज्य में बुधवार को सर्वाधिक तापमान बांसवाड़ा 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ शेष पूरे प्रदेश में तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा। हनुमानगढ़ के संगरिया में दिन का सबसे कम अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 4.2 डिग्री कम था। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार गुरुवार को भी कई जगहों पर आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

3 जून तक की चेतावनी

प्रदेश में फिर से एक्टिव हुए नए पश्चिमी विक्षोभ का असर जून के पहले सप्ताह में नजर आएगा। मौसम केंद्र की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार 3 जून तक जगह-जगह आंधी के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। इधर, येलो अलर्ट वाली जगहों में राजधानी के अलावा भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर समेत एक दर्जन से अधिक जगह शामिल हैं। वहीं राजधानी में बुधवार को मौसम सामान्य रहा। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में कई जगह आंधी के साथ बारिश हुई। राजधानी में सुबह के समय 6 बजे 21 डिग्री सेल्सियस था, जो दिन में बढ़कर दोपहर 3 बजे 32 डिग्री तक पहुँच गया, हालांकि यह सामान्य तापमान से 8.7 डिग्री सेल्सियस कम था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *