DG-IG कॉन्फ्रेंस का आज अंतिम दिन, 8 मुद्दों पर होगी चर्चा, सुरक्षा को लेकर संबोधन देंगे PM मोदी

राजधानी जयपुर में चल रही तीन दिवसीय डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस का आज अंतिम दिन है। कॉन्फ्रेंस में आज करीब 8 विषयों पर चर्चा होगी।

DG IG conference | Sach Bedhadak

DG-IG conference : जयपुर। राजधानी जयपुर में चल रही तीन दिवसीय डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस का आज अंतिम दिन है। कॉन्फ्रेंस में आज करीब 8 विषयों पर चर्चा होगी। इनमें से 5 पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी मौजूद रहेंगे। वहीं, कॉन्फ्रेंस के बाकी तीन विषयों पर गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में चर्चा होगी। पीएम मोदी सुरक्षा एजेंसियों के विचार सुनने के बाद सुरक्षा को लेकर विभिन्न मसलों पर अपना संबोधन देंगे। इसके बाद शाम 4.30 बजे पीएम मोदी जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

पीएम मोदी सुबह राजभवन से सीधे राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर पहुंचे। जहां पर वे डीजी-आईजी के साथ कॉन्फ्रेंस में हिस्सा ले रहे हैं। पीएम मोदी दोपहर 1 बजे अधिकारियों के साथ लंच करेंगे और शाम करीब 4.10 बजे अधिकारियों के साथ चाय पर चर्चा करेंगे। इसके बाद शाम 4.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। इस दौरान सांगानेर एयरपोर्ट पर सीएम भजनलाल शर्मा सहित कई मंत्री मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के दिल्ली जाने के समय डीजीपी राजस्थान यूआर साहू और एनएसए अजीत डोभाल भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के जाने के बाद साहू व डोभाल फिर से कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे।

शनिवार को चार मुद्दों पर हुई चर्चा

इससे पहले शनिवार को डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में को चार विषयों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी सुबह 8 से रात 8 बजे तक वे सम्मेलन में मौजूद रहे। कॉन्फ्रेंस में शनिवार को जिन चार मुद्दों पर चर्चा की गई उनमें पहला खालिस्तानी आतंकवाद था। कॉन्फ्रेंस में एनएसए अजीत डोभाल ने खालिस्तानी आतंकवाद को लेकर जानकारियां साझा कीं। खालिस्तानी आतंकवाद को खत्म करने के लिए सभी राज्यों के डीजी से सुझाव मांगे गए। इसके बाद साइबर सुरक्षा पर करीब 3 घंटे चर्चा हुई।

इस सेशन में देश के कई बड़े साइबर एक्सपर्ट भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने देश में साइबर सुरक्षा पर किए जा रहे कामों को लेकर जानकारी ली। अगले सेशन में कानूनों को बदलने की जरूरत, सजा और जुर्माना बढ़ाने पर चर्चा की गई। गृह मंत्री अमित शाह सहित कई राज्यों के डीजी ने इस विषय पर अपना पक्ष रखा व गहन विचार विमर्श किया।

अंतिम सेशन में ह्मयून ट्रैफिकिंग पर करीब दो घंटे चर्चा हुई। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक प्रेजेंटेशन के जरिए मानव तस्करी के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। इसके मूल कारणों और इसे कैसे रोका जा सकता है, इस पर गहन चर्चा की गई।

ये खबर भी पढ़ें:- भाजपा सरकार की अग्नि परीक्षा…राजधानी जयपुर सहित इन जिलों में आज इंटरनेट बंद