Rajasthan Weather Update : आबू की वादियों में तीसरे दिन भी जमी बर्फ, जयपुर-जैसलमेर में गिरा पारा

राजस्थान के मौसम को लेकर रोजाना नए अपडेट आ रहे हैं। अब मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि आगामी 2-3 दिन मौसम शुष्क रहेगा।

image 2023 12 14T075938.684 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान के मौसम को लेकर रोजाना नए अपडेट आ रहे हैं। अब मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि आगामी 2-3 दिन मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में कोई खास बड़ा उतारचढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा। उधर, हिल स्टेशन माउंट आबू में बुधवार को लगातार तीसरे दिन पारा जमाव बिंदु पर दर्ज हुआ।

गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर के ग्रामीण इलाकों में सुबह घना कोहरा देखने को मिला। इसके चलते वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं कोहरे के कारण वाहनों की लाइट जलाकर वाहन चालकों को निकलना पड़ा। वहीं सीकर में भी बुधवार को तापमान में गिरावट दर्ज हुई, जिससे यहां मंगलवार की तुलना में सर्दी थोड़ी ज्यादा रही।

तापमान की बात करें तो बुधवार को सबसे कम तापमान माउंट आबू में शून्य पर दर्ज हुआ। ऐसे में वाहनों की छतों और पेड़ पौधों की पत्तियों पर ओस की बूंदे जमी नजर आई। मंगलवार को यहां तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को ये तीसरा दिन रहा, जब माउंट आबू की वादियों में बर्फ जमी नजर आई।

ऐसे में इन दिनों माउंट आबू आने वाले पर्यटकों के लिए यह दिलकश नजारा बना हुआ है। पर्यटक सुरम्य वादियों के बीच बर्फ देखकर रोमांचित हो उठे। सैलानी तेज ठंड के बीच वादियों में घूमने का मजा ले रहे हैं। इधर अलवर, बीकानेर, जैसलमेर, सीकर में न्यूनतम तापमान सिंगल डिजिट में रहा।

जयपुर में 0.5 डिग्री गिरा पारा

राजधानी जयपुर के तापमान में बुधवार को 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई। जयपुर में सुबह न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में मंगलवार को दिन में तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा। देर शाम जयपुर में हल्की सर्द हवाएं चलने सेठिठु रन रही। बुधवार सुबह से आसमान साफ रहा और तेज धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली।

जैसलमेर में तापमान गिरा

रेगिस्तानी जिले जैसलमेर में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस गिरकर 9.7 पर पहुंच गया। जैसलमेर में सर्दी बढ़ने के साथ ही पयर्टकों की आवाजाही भी बढ़ गई। पर्यटक तेज सर्दी के बीच धौरों की सैर-सपाटे का आनंद उठा रहे हैं। इधर, सरहदी जिले बीकानेर और गंगानगर में भी न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

इन दोनों ही जिलों में पाकिस्तान से लगती सीमा के गांवों में सुबह-सुबह घना कोहरा छाया रहा। कोहरे केकारण यहां दृश्यता 200 मीटर से भी कम रह गई। हनुमानगढ़ जिले में भी स्थिति ऐसी रही, यहां के ग्रामीण इलाकों में सुबह कोहरा छाया रहा। हनुमानगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

ये खबर भी पढ़ें:-भाजपा ने खोले पत्ते, कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष पर अभी सस्पेंस…पायलट-डोटासरा सहित ये नेता रेस में