Rajasthan Weather Update : माउंट आबू में तीसरे दिन भी पारा माइनस में, 7 जिलों में 3 दिन घने कोहरे का अलर्ट

राजस्थान में सर्दी का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर भारत से आ रही सर्द हवा के कारण आज भी प्रदेशभर में हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड का सितम बरकरार है।

fog | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में सर्दी का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर भारत से आ रही सर्द हवा के कारण आज भी प्रदेशभर में हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड का सितम बरकरार है। प्रदेश के 10 जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं, हिल स्टेशन माउंट आबू में लगतार तीसरे दिन पारा माइनस में है।

माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री पर दर्ज हुआ। साथ ही माउंट आबू में कई जगहों पर बर्फ की परत जमी नजर आई । इसके अलावा आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में शीत लहर चल रही है। इधर, राजधानी जयपुर की बात करें तो सुबह से शीतलहर चल रही है। लेकिन, धूप खिल जाने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है।

ये खबर भी पढ़ें:-ड्रोन से भारत का नक्शा बनाकर दिखाई टेक्नोलॉजी की ताकत…दो दिवसीय साइबर हैकाथॉन 1.0 आज से 

इधर, हनुमानगढ़, करौली और फतेहपुर (सीकर) में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के नजदीक रहा। शेखावाटी में सर्दी से लोगों को थोड़ी राहत मिली। यहां न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। जयपुर में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई। यहां तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह से आसमान साफ है और धूप निकली हुई है।

अजमेर, कोटा, बीकानेर और फलोदी में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली। सीकर में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 8.5 पर आ गया। पिलानी में न्यूनतम तापमान 2, जबकि चूरू में 2.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया।

ये खबर भी पढ़ें:-भजनलाल सरकार का थिंक टैंक बनेंगे BJP के ये 3 दिग्गज…हार के बावजूद राठाैड़ को मिली बड़ी जिम्मेदारी

इन जिलों में कोल्ड-डे

प्रदेश में कई दिनों से जारी शीतलहर और कोहरे के प्रकोप के बीच मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में लगातार कोहरा रहने के कारण यहां फिर से कोल्ड-डे की कंडीशन बन गई। यहां अधिकतम तापमान 13 डिग्री के नजदीक है, जबकि न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस है। श्रीगंगानगर में तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस होने के कारण यहां दिन में ठिठुरन और गलन भरी सर्दी है।

19 जनवरी तक छाया रहेगा घना कोहरा

जयपुर मौसम केंद्र ने सीकर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, झुंझुनूं, भरतपुर और अलवर में 19 जनवरी तक घना कोहरा रहने की आशंका जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सुबह कोहरे के कारण विजिबिलिटी 200 मीटर से कम रह सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- 19 जनवरी तक राज्य के उत्तर-पूर्वी जिलों में घना कोहरा छाया रह सकता है। इस कारण यहां दिन के तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है। जबकि शेष जिलों में अगले तीन-चार दिन आसमान साफ रहने की संभावना है।