राजस्थान में कोहरे से राहत…अब ठंडी हवाओं ने छुड़ाई कंपकपी, 6 जिलों में आज से 3 दिन तक चलेगी शीतलहर

राजस्थान में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है। प्रदेशभर में सप्ताहभर से जारी घने कोहरे का प्रकोप तो अब कम हो गया है।

Cold wave alert | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है। प्रदेशभर में सप्ताहभर से जारी घने कोहरे का प्रकोप तो अब कम हो गया है। लेकिन, अब शीतलहर चलने से आगामी एक सप्ताह तक सूखी ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग ने प्रदेश के 6 जिलों में आज से तीन दिन तक शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है। वहीं, राजधानी जयपुर में आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे हो गए है। इससे पहले गुरुवार को हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस तीन, फतेहपुर में माइनस 1.7 और सीकर में माइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन शहरों में पारा माइनस में आने से फसलों के पत्तों व खुले में खड़े वाहनों पर बर्फ की परत जम गई। उसके बाद सबसे कम तापमान चूरू 1 डिग्री, अलवर, पिलानी 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इनके अलावा प्रदेश के दस शहरों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से कम रिकॉर्ड किया गया।

जयपुर में मौसम साफ

इधर, राजधानी जयपुर में गुरुवार को मौसम साफ रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गुरुवार को जयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 23.4 दर्ज किया गया, जो बुधवार के मुकाबले 2 डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है।

तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक आज से तीन दिन तक छह शहरों में शीतलहर चलेगी। चूरू, सीकर, झुंझुनूं में शीत लहर का ऑरेंज और अलवर, हनुमानगढ़, करौली में यलो अलर्ट जारी किया गया है। छह शहरों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है। वहीं, सुबह पाला जमने की संभावना है। आगामी दो दिन प्रदेश में मध्यम दर्जे का कोहरा छाए रहने की संभावना है। वहीं, राजधानी जयपुर में आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा।