बारिश का कहर…बांसवाड़ा में 5 की मौत, 3 जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी, आज 7 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

जयपुर, दौसा, अलवर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, कोटा, बाड़मेर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ जिलों में कई जगह सुबह से भादो में सावन जैसी झड़ी लगी हुई।

image 2023 09 18T074907.574 | Sach Bedhadak

Rajasthan weather update : जयपुर। राजस्थान में विदाई से पहले मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में पिछले चार दिन से जारी बारिश का दौर सोमवार को भी बना हुआ है। जिसके चलते प्रतापगढ़, जालोर और सांचौर के स्कूलों में आज छुट्‌टी घोषित की गई है। वहीं, मौसम विभाग ने आज प्रदेश में 7 जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की एडवाइजरी जारी की है।

बारिश के चलते कई बांध ओवरफ्लो हो गए और उनके गेट खोलने पड़े। उधर, बांसवाड़ा में 5 लोगों की मौत हो गई। साथ ही एक दर्जन से ज्यादा कच्चे मकान ढह गए। बांसवाड़ा के ही बेणेश्वर धाम के टापू बनने से उसमें करीब चार दर्जन लोग फंस गए, जिन्हें प्रशासन ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर भेजा है। इधर, आधा दर्जन से अधिक जिलों में किसान की फसल तबाह हो गई। वहीं, कृषि विभाग ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी करके बरसात से फसल को ढंकने समेत सुरक्षित जगह पर पहुंचाने की सलाह दी है।

इन जिलों में सुबह से ही बारिश जारी

जानकारी के मुताबिक जयपुर, दौसा, अलवर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, कोटा, बाड़मेर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ जिलों में कई जगह सुबह से भादो में सावन जैसी झड़ी लगी हुई। मौसम केंद्र जयपुर ने आज डूंगरपुर के अलावा राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर और जालोर जिले अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले प्रदेशभर में रविवार को व्यापक बारिश हुई।

माही बांध के 16 गेट खोले

image 2023 09 18T075145.010 | Sach Bedhadak

बांधों में पानी की आवक रविवार को भी जारी रही, माही बांध के सभी 16 गेट खोलकर 4415.06 क्यूसेक पानी निकालने के अलावा पाली के जवाई बांध से 25.480 क्यूसेक, गांधी सागर और कालीसिंध सागर के 5-5 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई।

बेणेश्वर धाम बना टापू, लोग फंसे

डूंगरपुर का धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम रविवार को टापू बना नजर आया। दरअसल, शनिवार से ही बांसवाड़ा स्थित माही बांध के सभी 16 गेट खोले दिए गए थे। इसके करीब 12 घंटे के बाद धाम जाने वाले रास्तों पर बने साबला, वालाई और बांसवाड़ा पुल पर पानी बहना शुरू हो गया। इस कारण धाम पर मंदिर टापू बन गया, जहां पुजारी के अलावा पुलिसकर्मी और स्थानीय व्यापारियों समेत 50 लोग फंस गए। प्रशासन के अनुसार धाम पर सभी लोग सुरक्षित हैं और उनके ठहरने तथा खाने-पीने की सभी व्यवस्थाएं मंदिर में हैं।

बांसवाड़ा, डूंगरपुर व प्रतापगढ़ में भारी बारिश

बांसवाड़ा जिले में रविवार को बारिश के कारण अलग-अलग हादसों में 5 की मौत हो गई। जिनमें नाले में बहने से 3 और मकान गिरने से 2 लोगों की मौत शामिल है। दूसरी तरफ, तेज बारिश के चलते कु शलगढ़ में 7, आनंदपुरी और अरथूना में 1-1 कच्चा मकान गिर गया। वहीं, वागड़ अंचल में कई रास्ते बंद हो गए। डूंगरपुर से बांसवाड़ा को जोड़ने वाले स्टे हाईवे पर बने लसाड़ा पुल पर रविवार को अधिक पानी के बहाव के कारण हाईवे बंद किया गया। इधर, प्रतापगढ़ में भारी बारिश के कारण स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया गया।

एयर शो पर मौसम का ब्रेक

खराब मौसम के चलते राजधानी जयपुर के जलमहल की पाल पर रविवार को आयोजित होने वाला एयर शो नहीं हो सका। दरअसल सूर्य किरण एरोबेटिक टीम की ओर से किए जा रहे तीन दिवसीय शो का रविवार को आखिरी दिन था।

लोगों को गर्मी व उमस से राहत

बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई। राजधानी जयपुर समेत आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे पहुंच गया। सबसे कम तापमान सिरोही में 25 डिग्री रहा। वहीं, भीलवाड़ा में पारा 26.4, उदयपुर के डबोक में 26.8 और अलवर में 27 डिग्री तक उतर गया।

वेलमार्क लो-प्रेशर में बदला सिस्टम

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक लो- प्रेशर सिस्टम आगे बढ़कर वेलमार्क लो-प्रेशर सिस्टम में बदल गया। यह अभी मध्य प्रदेश की सीमा पर सक्रिय है। इसके अलावा वेस्टर्नविंड भी कमजोर हुई है, जिसके कारण ये सिस्टम लगातार बंगाल की खाड़ी से आगे निकलकर ओडिसा, छत्तीसगढ़ होते हुए मध्य प्रदेश तक आ गया है। इसके असर से मध्य प्रदेश, राजस्थान के दक्षिणी हिस्से, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और गुजरात के जिलों में भारी बारिश हो रही है।