इस साध्वी ने छोड़ा ‘कमल’ का साथ, अब थामा कांग्रेस का ‘हाथ’ जानें-कौन है राजस्थान की लेडी योगी ?

Rajasthan Election-2023 : राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस अपना-अपना कुनबा बढ़ाने में लगी हुई है।

Sadhvi Anadi Saraswati

Sadhvi Anadi Saraswati : जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस अपना-अपना कुनबा बढ़ाने में लगी हुई है। जिसके चलते कभी बीजेपी को तो कभी कांग्रेस को झटका लग रहा है। लेकिन, आज बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। राजस्थान की लेडी योगी कहे जाने वाली साध्वी अनादि सरस्वती ने भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस का दामन थाम लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में साध्वी अनादि सरस्वती को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करवाई।

अजमेर जिले की रहने वाली साध्वी अनादि सरस्वती को हिन्दुत्व फेस माना जाता है। वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फॉलो करती है और उनकी तरह ही सेवा कार्य में जुटी हुई है। वो अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा चाहती थी। लेकिन, टिकट नहीं मिलने से खफा साध्वी अनादि सरस्वती अब बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा है। ऐसे में माना जा रहा है कि वो अजमेर उत्तर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकती है।

image 2023 11 02T105245.134 | Sach Bedhadak

इससे पहले बुधवार को साध्वी अनादि सरस्वती ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को अपना त्याग पत्र सौंपा। जिसमें उन्होंने लिखा कि वो अपरिहार्य कारणों के चलते बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से अपना त्याग पत्र दे रही है।

साध्वी अनादि का जीवन परिचय

Anadi Saraswati 1 | Sach Bedhadak

राजस्थान के अजमेर की रहने वाली 44 वर्षीय साध्वी अनादि सरस्वती ने समाजशास्त्र से एमए किया है । पढ़ाई पूरी करने के बाद अनादि सरस्वती का रास्ता बदल गया और उन्होंने अध्यात्म अपना लिया। उन्होंने पतंजलि योगदर्शन, भगवद् गीता और वेदांत का भी ज्ञान लिया। साल 1995 में अनादि सरस्वती इस साधना से जुड़ गई। सात 2008 में साध्वी अनादि सरस्वती ने प्रेमानंद सरस्वती से महानिर्वाण अखाड़े की पवित्र परंपरा के अनुसार दीक्षा ली।

साध्वी अनादि सरस्वती बाकी संतों से अलग हटकर सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती है। बड़ी संख्या में उनके फॉलोवर हैं। अनादि सरस्वती को बेस्ट फीमेल संत ऑफ़ इंडिया के अवार्ड का सम्मान भी मिल चुका। वे अमर शहीद हेमू कालानी की वंशज बताती हैं और वो स्वामी अनादि सरस्वती चिति संधान योग नाम की एक संस्था की प्रमुख हैं।

क्यों कहा जाता है राजस्थान की योगी?

आनादि साध्वी को राजस्थान की योगी भी कहा जाता है। वे खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को फॉलो करती हैं और उनकी ही तरह सेवा कार्य से जुटी रहती हैं। आज की नारी होने के कारण सोशल मीडिया का अच्छा यूज करती हैं, सनानत धर्म से संबधी प्रचार प्रसार सोशल मीडिया के माध्यम से भी करती हैं। यही कारण है कि उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। धर्म की प्रचारक के अलावा वो मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। कई कंपनियां उनको मोटिवेशन स्पीच के लिए बुलाती हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : RLP की तीसरी लिस्ट में दो ही नाम, अब तक 23 प्रत्याशियों को मिला टिकट