Rajasthan Election 2023 : अब तक चुनावी रण में BJP की 21 महिलाएं, जानें-किसे कहा से मिला मौका?

बीजेपी अब तक 184 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतार चुकी है। जिनमें से 21 महिलाएं है।

bjp02 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Elections 2023 : जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अब तक अपने प्रत्याशियों की चार लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें से 3 लिस्ट में महिलाओं के नाम शामिल है। लेकिन, चौथी लिस्ट में एक भी महिला नहीं है। सिर्फ दो ही पुरुष उम्मीदवारों को टिकट दिया है। बीजेपी अब तक 184 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतार चुकी है। जिनमें से 21 महिलाएं है। अभी बीजेपी की 5वीं लिस्ट भी आने वाली है। जिसमें बीजेपी शेष 16 सीटों पर भी प्रत्याशियों का ऐलान करेगी। माना जा रहा है कि इस लिस्ट में भी कई महिलाओं के नाम शामिल हो सकते है।

बता दें कि बीजेपी ने पहली लिस्ट में दीया कुमारी, कृष्णा कटारा, संतोष मेघवाल, राजकुमारी जाटव को टिकट दिया था। वहीं, दूसरी लिस्ट में 10 महिलाओं को चुनावी रण में उतारा था। जिनमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सहित संतोष बावरी, सिद्धी कुमारी, सुभाष पूनिया, अनिता भदेल, मंजू बाघमार, ज्योति मिर्धा, सुमिता भींचर, शोभा चौहान, दीप्ती माहेश्वरी के नाम शामिल है। इसके अलावा बीजेपी ने तीसरी सूची में सात महिलाओ पर भी भरोसा जताया हैं। लिस्ट में कोलायत से पूनम कंवर भाटी, सादुलपुर से सुमित्रा पूनिया, कामां से नौक्षम चौधरी, भोपालगढ़ से कमसा मेघवाल, के शवराय पाटन से चंद्रकांता मेघवाल, लाडपुरा से कल्पना देवी और बारां-अटरू से सारिका चौहान को प्रत्याशी घोषित किया हैं।

जानें-किसे कहां से मिला टिकट?

दीया कुमारी : बीजेपी ने राजसमंद सांसद दीया कुमारी को जयपुर की विद्याधरनगर सीट से टिकट दिया है। दीया कुमारी जयपुर के पूर्व राजघराने से ताल्‍लुक रखती हैं। 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गईं। 2019 में राजसमंद से सांसद बनीं दीया कुमारी को भाजपा ने नरपत सिंह राजवी की जगह टिकट दिया है।

कृष्णा कटारा : भाजपा ने कृष्णा कटारा को बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा सीट से उम्‍मीदवार घोषित किया है।

संतोष मेघवाल : बीजेपी ने सुजानगढ़ से संतोष मेघवाल पर दांव खेला है। मेघवाल साल 2015 में कांग्रेस से प्रधान बनी थीं। साल 2018 में सुजानगढ़ से निर्दलीय चुनाव लड़ा और तीस हजार वोट हासिल किए। 28 अक्‍टूबर 2020 को भाजपा ज्‍वाइन की थी।

राजकुमारी जाटव : हिंडौन सिटी से भाजपा उम्‍मीदवार राजकुमारी जाटव ने साल 2013 में यहां से भाजपा की टिकट पर जीत दर्ज की थी। साल 2018 में इनका टिकट काटकर मंजू खैरवाल को मैदान में उतारा गया था। लेकिन, अब बीजेपी ने राजकुमारी पर दांव खेला है और हिंडौन सिटी से चुनावी रण में उतारा है।

वसुंधरा राजे : झालरापाटन विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को टिकट दिया है। साल 2003 से ही इस सीट पर वसुंधरा राजे का कब्जा रहा है। वह लगातार चार बार से यहां से जीतती आ रही हैं।
संतोष बावरी : बीजेपी ने अनूपगढ़ विधानसभा सीट राजस्थान से वर्तमान विधायक संतोष बावरी को अपना प्रत्याशी बनाया है। 2018 में संतोष बावरी ने आईएनसी के कुलदीप इंदौरा को हराया था।

सिद्धी कुमारी : बीकानेर पूर्व विधानसभा सीट से सिद्धी कुमारी को टिकट दिया है। साल 2018 में बीजेपी की सिद्धी कुमारी आईएनसी के यशपाल गहलोत को हराकर विधायक चुनी गई थी।

संतोष अहलावत : झुंझुनू जिले की सूरजगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी ने इस बाद संतोष अहलावत को टिकट दिया है। इसके साथ ही यहां से वर्तमान सुभाष पूनिया का टिकट काटा गया है।

अनिता भदेल : बीजेपी ने अजमेर शहर के दक्षिण विधानसभा सीट पर एक बार फिर अनिता भदेल पर दांव खेला है। इस सीट से साल 2003 से लगातार चार बार बीजेपी जीतती आई है और वर्तमान में अनिता भदेल यहां से विधायक हैं।

मंजू बाघमार : बीजेपी ने जायल विधानसभा सीट पर पूर्व प्रत्य़ाशी डॉ. मंजू बाघमार पर विश्ववास जताया है। 2018 के विधानसभा चुनाव में डॉ. मंजू बाघमार तीसरे नंबर पर रही थी।

ज्योति मिर्धा : ज्योति मिर्धा नागौर की पूर्व सांसद हैं और राजस्थान के प्रमुख राजनीतिज्ञ नाथूराम मिर्धा की पोती हैं। जाटलैंड में उनका खासा असर है। विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उनको टिकट दिया है।

सुमिता भींचर : मकराना विधानसभा सीट नागौर के अंतर्गत आती है। इस सीट से बीजेपी ने वर्तमान विधायक रूपा राम जाट (मुरतिया) का टिकट काट कर सुमिता भींचर का अपना प्रत्याशी बनाया है।

शोभा चौहान : पाली जिले की सोजत विधानसभा सीटे से बीजेपी ने वर्तमान विधायक शोभा चौहान पर दांव खेला था। 2018 के विधानसभा चुनाव में सोजत से बीजेपी की शोभा चौहान जीत दर्ज की थी।

दीप्ती माहेश्वरी : राजसंमद सीट से बीजेपी ने वर्तमान विधायक दीप्ती माहेश्वरी को टिकट दिया है। किरण माहेश्वरी के निधन की वजह से 2021 में राजसमंद सीट पर उपचुनाव कराया गया। इस बार बीजेपी ने किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ती माहेश्वरी को मैदान में उतारा। दीप्ती ने कांग्रेस के तनुष्क बोहरा को 5,310 मतों के हराकर जीत हासिल की। ऐसे में एक बार फिर बीजेपी ने दीप्ती माहेश्वरी पर विश्वास जताया है।

पूनम कंवर भाटी : इन्हें बीकानेर जिले की कोलायत सीट से टिकट मिला है। ये पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी की पुत्रवधू हैं। पूनम कंवर भाटी पिछले विस चुनाव में कांग्रेस के भंवर सिंह भाटी से हार गई थी।

सुमित्रा पूनिया : बीजेपी ने सुमित्रा को चूरू जिले की सादुलपुर सीट से टिकट दिया है। ये पूर्व विधायक नंदलाल पूनिया की पुत्रवधू हैं।

कमसा मेघवाल : जोधपुर जिले की भोपालगढ़ सीट से बीजेपी ने कमसा मेघवाल को फिर से प्रत्याशी घोषित किया है। कमसा ने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की थी। वे वसुंधरा राजे के कार्यकाल में मंत्री भी रही हैं।

चंद्रकांता मेघवाल : इन्हें केशोरायपाटन से बीजेपी ने एक बार फिर टिकट दिया है। चंद्रकांता साल 2013 के चुनावों में रामगंजमंडी से विधायक रह चुकी हैं और वर्तमान में केशोरायपाटन से विधायक है।

कल्पना देवी : कोटा जिले की लाडपुरा विधानसभा सीट से कल्पना देवी मौजूदा विधायक हैं। पार्टी ने एक बार फिर से उन पर भरोसा जताया है।

नौक्षम चौधरी : भरतपुर जिले की कामां विधानसभा सीट पर बीजेपी ने नए चेहरे को मौका दिया है। हरियाणा की रहने वाली नौक्षम चौधरी को कामां से प्रत्याशी बनाया है। वो हरियाणा में बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुकी हैं। नौक्षम चौधरी की मां रंजीत कौर हरियाणा काडर में आईएएस ऑफिसर हैं जबकि उनके पिता आरएस चौधरी न्यायाधीश हैं।

सारिका चौधरी : बारां अटरू विधानसभा से भी बीजेपी ने नए चेहरे को मौका दिया है। पहली बार विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाने जा रही सारिका चौधरी को बांरा अटरू से बीजेपी ने टिकट दिया है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : BJP की चौथी लिस्ट जारी, रामनिवास को टोडाभीम और स्वरूप को शिव से टिकट