Rajasthan Election 2023 : इस बार बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों ने ही संभाली कमान…फिल्मी हस्तियों से किनारा

इस बार विधानसभा चुनावों में दोनों ही प्रमुख दलों ने चुनाव प्रचार के लिए 40-40 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारा।

Narendra Modi, Rahul Gandhi

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। इस बार विधानसभा चुनावों में दोनों ही प्रमुख दलों ने चुनाव प्रचार के लिए 40-40 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारा। इसमें खास बात यह रही कि स्टार प्रचारकों में दोनों ही दलों ने बॉलीवुड के बड़े चेहरों को तवज्जो नहीं दी। हालांकि, पार्टी से जुड़े कुछ बड़े नेता जो पूर्व में बॉलीवुड से जुड़े थे, वे जरूर प्रचार में आए। इससे पूर्व 2013 व 2018 में कई फिल्मी हस्तियों ने दलों के उम्मीदवारों का प्रचार किया था। 

दरअसल, ‘सच बेधड़क’ के पिछले विधानसभा चुनावों पर रिसर्च में यह रोचक तथ्य सामने आया। तब इन हस्तियों को देखने के लिए चौक चौराहों पर खासी भीड़ उमड़ी थी। इन चेहरों से दोनों ही दलों के उम्मीदवारों को जीत भी मिली थी। इसी प्रकार साल 2018 के चुनावों में भी प्रचार के लिए कई बड़ी फिल्मी हस्तियों को प्रचार के लिए बुलाया था। तब स्टार प्रचारकों की सूची में पार्टी से जुड़ाव रखने वाली इन फिल्मी हस्तियों को जगह भी दी गई थी।

2023 में दोनों ही दलों ने फिल्मी हस्तियों से किया किनार

इस साल के चुनावों में जहां भाजपा के सबसे बड़े चेहरे व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही पूरी कमान संभाली। इनके अलावा पार्टी में विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों सहित प्रमुख नेताओं ने रोड शो व प्रचार किया। पुनीत इस्सर, राजबब्बर व क्रिकेटर नवजोत सिंह राजस्थान आए, ये भी पार्टी से जुड़े होने की वजह से, ना कि स्टार होने के कारण। कांग्रेस पार्टी की बात की जाए तो इस बार राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट, डोटासरा आदि ने कमान संभाली। किसी बड़ी फिल्मी हस्ती को प्रचार के लिए नहीं बुलाया गया।

पिछले चुनावों में ये थे स्टार प्रचारक 

राजस्थान विधानसभा चुनावों के 2013 और 2018 के चुनावों पर नजर डाली जाए तो इनमें दलों के बड़े नेताओ के अला ं वा फिल्मी हस्तियों ने भी प्रचार की कमान संभाली थी। साल 2013 व 2018 में भाजपा ने मशहूर फिल्मी हस्तियों में धर्मेंद्र, हेमामालिनी, मुकेश खन्ना, सन्नी देओल, शत्रुघ्न सिन्हा, भोजपुरी गायक व अभिनेता मनोज तिवारी, कं गना रानौत, माही गिल, नवजोत सिंह सिद्धु, पुनीत इस्सर सहित 20 से ज्यादा छोटे-बड़े कलाकारों को प्रचार के लिए मैदान में उतारा था।

कांग्रेस ने इन हस्तियों को बुलाया था

पार्टी पदाधिकारी व मशहूर फिल्मी कलाकार राजबब्बर, गोविंदा, नगमा, जयाप्रदा सहित स्थानीय स्तर पर खासी पहचान रखने वाले टीवी सीरियल कलाकारों को भी प्रचार की कमान सौंपी थी।

तब भाजपा में ये रहे स्टार प्रचारक 

भाजपा के राजनेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गड़करी, वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान, योगी आदित्यनाथ, विजय रूपाणी, मनोहर खट्टर, प्रकाश जावड़ेकर, उमा भारती, स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल प्रमुख प्रचारक रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Exit Poll : इस बार राज बदलेगा या रिवाज? 10 एग्जिट पोल में सामने आए हैरान करने वाले नतीजे