Corona Update: प्रदेश में कोरोना के 11 नए केस, दो लोगों की मौत, जानें राजस्थान में कुल मरीजों की संख्या

Corona Update: प्रदेश में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को प्रदेश में 11 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें अकेले 7 केस जयपुर के हैं। वहीं अलवर, दौसा, कोटा व सवाई मोधापुर में एक-एक मरीज हैं। इस तरह प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 20 तक पहुंच गया है।

Corona update | Sach Bedhadak

Corona Update: जयपुर। प्रदेश में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को प्रदेश में 11 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें अकेले 7 केस जयपुर के हैं। वहीं अलवर, दौसा, कोटा व सवाई मोधापुर में एक-एक मरीज हैं। इस तरह प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 20 तक पहुंच गया है। इसके अलावा दो कोरोना संक्रमित मरीजों की दुर्घटना में मौत भी हो गई। चिकित्सा विभाग ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब स्क्रीनिंग तेज कर दी है, जिससे की संक्रमितों का ज्यादा पता चल सके। प्रदेश में रविवार को कुल 722 लोगों के सैंपल लिए गए।

स्वास्थ्य विभाग हुआ एक्टिव

स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने प्रदेश में आयोजित स्वास्थ्य शिविरों और चिकित्सा शिविरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना को देखते हुए अस्पतालों में जांच किट, दवा एवं अन्य संसाधनों को उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-देश में फिर डराने लगा कोरोना, 24 घंटे में 656 नए मरीज आए सामने, जानें राजस्थान में क्या है कोविड का आंकड़ा

कोरोना पर विभाग अलर्ट हुआ

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि राजकीय अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी जांच, दवा, बैड, ऑक्सीजन सहित अन्य चिकित्सा सुविधाओं को परखने के लिए 26 दिसम्बर को फिर से मॉक ड्रिल की जाएगी. मॉक ड्रिल के बाद सूचनाओं को विश्लेषण कर उचित कदम उठाए जाएं. उन्होंने एसएआरआई रोगियों की सतत निगरानी रखते हुए आवश्यकतानुसार कोविड टेस्ट कराए जाने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि को-मॉरबिड रोगियों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों को कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना के लिए जागरूक किया जाए.

नोडल अधिकारी नियुक्त

कोविड प्रबंधन की समीक्षा के बाद चिकित्सा संस्थान अलर्ट मोड किए जाने के निर्देश दिए गए है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार को कोविड के वर्तमान में सामने आए सॉर्स कॉव-2 जेएन.1 सब वैरिएंट का घातक प्रभाव देखने में नहीं आया है। एहतियातन सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं को चाक चौबंध कर दिया है। ग्रेडेड रेस्पॉन्स सिस्टम (केसेज की संख्या के अनुसार चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता) के अनुसार एक्शन प्लान बनाया जा रहा है।

सरकार ने कोविड पॉजिटिव केस एवं इससे होने वाली मौत की तत्काल रिपोर्टिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन ने एमएआरआई एवं कोविड रोगियों की रिपोर्ट आवश्यक रूप से आईएचपीआई पोर्टल पर दर्ज किए जाने के निर्देश दिए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Weather Update : कोहरे में डूबी रही सुबह, दिनभर सूरज की आंख मिचौली, शीतलहर ने छुड़ाई कंपकपी