Rajasthan Assembly Session : शेष MLA आज लेंगे शपथ, फिर देवनानी निर्विरोध चुने जाएंगे स्पीकर

राजस्थान की नवगठित 16वीं विधानसभा के सत्र के दूसरे दिन आज बाकी बचे विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा।

image 2023 12 21T081824.597 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Session : जयपुर। राजस्थान की नवगठित 16वीं विधानसभा के सत्र के दूसरे दिन आज बाकी बचे विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा। बता दें कि बुधवार को देवनानी ने स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। लेकिन, देवनानी के सामने ​किसी ने नामांकन नहीं भरा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अजमेर उत्तर से भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी 16वीं विधानसभा के स्पीकर निर्विरोध चुने जाएंगे।

देवनानी ने भरे 5 नामांकन

बता दें कि शुक्रवार को देवनानी ने पांच नामांकन भरे। उन्हें विपक्षी विधायकों ने भी समर्थन दिया है। देवनानी के पहले नामांकन में सीएम भजनलाल प्रस्तावक बने हैं, जिसका सचिन पायलट ने अनुमोदन किया। दूसरे नामांकन पत्र में पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के प्रस्‍ताव को गोविंद सिंह डोटासरा ने अनुमोदन किया। तीसरे नामांकन पत्र में पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रस्‍ताव का विधायक राजकुमार रोत ने अनुमोदन किया। चौथे नामांकन पत्र में डिप्टी सीएम दीया कुमारी के प्रस्‍ताव का निर्दलीय विधायक चन्‍द्रभान सिंह आक्या ने अनुमोदन किया। 5वें नामांकन में आरएलपी विधायक हनुमान बेनीवाल के प्रस्‍ताव का आरएलडी विधायक डॉ. सुभाष गर्ग ने अनुमोदन किया।

शेष बचे ये विधायक आज लेंगे शपथ

राजस्थान की नवगठित 16वीं विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन बुधवार को नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ ली। इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, दोनों उप मुख्यमंत्रियों दीया कुमारी व डॉ. प्रेमचंद बैरवा सहित 150 से ज्यादा विधायकों ने शपथ ली। शेष बचे विधायक आज शपथ लेंगे। जिनमें बीजेपी के तिजारा से विधायक महंत बालकनाथ, नदबई से विधायक जगत सिंह, बांदीकुई से विधायक भागचंद टाकड़ा, निंबाहेड़ा से विधायक श्रीचंद कृपलानी, वैर से बहादुर सिंह कोली और कांग्रेस के बागीदौरा से विधायक महेंद्रजीत मालवीय, दांतारमगढ़ के विधायक वीरेंद्र सिंह और रायसिंह नगर विधायक सोहनलाल नायक का नाम शामिल है।

नहीं होगा राज्यपाल का अभिभाषण

उल्लेखनीय है कि राजस्थान विधानसभा में सर्वसम्मति से स्पीकर का चुनाव की परंपरा रही है। इस बार भी यही परंपरा निभाई जाएगी, वासुदेव देवनानी का सर्वसम्मति से स्पीकर चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। नई विधानसभा के पहले सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण होता है, इस बार के वल दो दिन ही सदन चलेगा, जिसका आज अंतिम दिन है। इसमें राज्यपाल का अभिभाषण नही होगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : शेखावाटी में गलन भरी सर्दी…ठंडी हवाओं ने छुड़ाई धूजणी, फतेहपुर में पारा पहुंचा 0.5 डिग्री पर