राजस्थान में बदला ‘चिरंजीवी योजना’ का नाम, 70 हजार भर्तियों का ऐलान…150 रुपए बढ़ी महिला-बुजुर्गों की पेंशन

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भजनलाल सरकार ने अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी…

sach 1 2024 02 08T120942.148 | Sach Bedhadak

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भजनलाल सरकार ने अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी ने अप्रैल से जुलाई के खर्च के लिए आगामी 4 महीनों का लेखानुदान सदन के पटल पर रखा. दीया कुमारी ने अपने भाषण की शुरूआत करते हुए पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमें विरासत में बड़ा कर्जभार मिला है जहां वर्तमान में राज्य का कर्ज दोगुना होकर 5 लाख करोड़ से ज्यादा हो गया है जहां देश में पंजाब के बाद सबसे ज्यादा कर्ज के तले हम हैं.

वहीं बजट में दीया कुमारी ने गहलोत सरकार की चिरंजीवी योजना का नाम बदलने का ऐलान किया. वहीं राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू करने की घोषणा की गई. इसके अलावा राजधानी जयपुर में नए रूट को मंजूरी देने का ऐलान किया गया. वहीं राजस्थान के 5 लाख घरों में सोलर प्लांट लगाए जाने की भी घोषणा की गई.

150 रुपए बढ़ी सामाजिक सुरक्षा पेंशन

वहीं दीया कुमारी ने बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1000 से बढ़ाकर 1150 करने का ऐलान किया गया है जिसके लिए 1800 करोड़ का वित्तीय प्रावधान किया गया है. वहीं स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरो के लिए मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना शुरू की जाएगी जिसमें 100 रुपए तक मासिक प्रीमियम लगेगा. वहीं 60 साल की उम्र होने पर 2000 रुपए पेंशन मिलेगी.

वहीं अब 60 से 80 साल तक के वरिष्ठ नागरिकों को अब रोडवेज में आधा किराया ही देना होगा जहां सरकार ने छूट 30 से बढ़ाकर 50 फीसदी करने का ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदला

वहीं गहलोत सरकार की बड़ी योजना चिरंजीवी योजना का नाम अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना कर दिया गया है जहां इस योजना में कैंसर का डे केयर इलाज भी शामिल किया गया है. इसके अलावा अगले साल से हाईवे पर एक्सीडेंट में जान बचाने के लिए 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाने की घोषणा की गई है.

ओलिंपिक के लिए युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

वहीं बजट में ऐलान किया गया है कि ओलिंपिक में भाग लेने के लिए प्रदेश के लिए मिशन ओलंपिक 2028 शुरू किया जाएगा जिसमें 50 युवाओं का ओलिंपिक में चयन के लिए ट्रेंड किया जाएगा. इसके लिए जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा जहां बालिकाओं के लिए 25-25 करोड़ की लागत से स्पोर्टस सेंटर खोले जाएंगे.