जयपुर की 19 सीटों पर मतगणना शुरू, दोपहर तक हो जाएगा 199 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। दोपहर तक 19 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 199 प्रत्याशियों की हार जीत का निर्णय हो जाएगा।

image 2023 12 03T082229.856 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election Result 2023 Update : जयपुर। विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में कैद हुए प्रत्याशियों का किस्मत का फैसला आज सामने आ जाएगा। जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। दोपहर तक 19 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 199 प्रत्याशियों की हार जीत का निर्णय हो जाएगा। जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में मतगणना के लिए इस बार ईवीएम और डाकमत पत्र की काउंटिंग के लिए 332 टेबल लगाई गई हैं। इस पर 383 राउंड में 38.78 लाख वोटों की काउंटिंग शुरू हो गई है।

पोस्टल बैलेट की मतगणना के बाद सुबह 8.30 बजे ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। विधानसभा के पोस्टल बैलेट की मतगणना समाप्त होते ही अभ्यर्थी वार डाक मतपत्रों के परिणाम की घोषणा की जाएगी। प्रत्येक राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की जाएगी तथा दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ होगी। मीडिया को भी इसकी जानकारी मीडिया सेन्टर में दी जाएगी।

कॉमर्स कॉलेज में 10 और राजस्थान कॉलेज में 9 सीटों की काउंटिंग

कॉमर्स कॉलेज : चौमूं, फुलेरा, चाकसू, किशनपोल, विद्याधर नगर, आमेर, विराटनगर, जमवारागढ़, बस्सी एवं शाहपुरा।
राजस्थान कॉलेज : झोटवाड़ा, बगरू, दूदू, सांगानेर, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, मालवीय नगर, हवामहल एवं कोटपूतली।

सबसे पहले सिविल लाइंस का रिजल्ट

जयपुर की प्रत्येक की मतगणना 18 से लेकर 23 राउंड में परी की जाएगी। सिविल लाइंस विधानसभा में 12 टेबल लगाई गई हैं। जहां 209 बूथों की काउंटिंग 18 राउंड में परी होगी। संभावना है कि सबसे पहले रिजल्ट इसी विधानसभा का परिणाम घोषित होगा। इसके बाद किशनपोल, मालवीय नगर, दूदू, आदर्श नगर सीटों का रिजल्ट आने की संभावना है, क्योंकि यहां 19-19 राउंड में काउंटिंग खत्म हो जाएगी। दूदू में सदस्य कम होने के कारण इसका रिजल्ट जल्दी आने की संभावना है। वहीं झोटवाड़ा विधानसभा में 360 बूथों की काउंटिंग 23 राउंड में 16 टेबलों पर हाेगी। राउंड ज्यादा होने के कारण परिणाम देरी से आएगा।

तीसरी आंख की रहेगी नजर

पूरी मतगणना प्रक्रिया पर तीसरी आंख सीसीटीवी कैमरे व वीडियोग्राफी की नजर रहेगी। सभी सीयू, वीवीपैट मशीनों और संबंधित दस्तावेजों को स्ट्रॉन्ग रूम से लेकर काउंटिंग हॉल तक और मतगणना पश्चात वापस स्ट्रॉन्ग रूम तक लाने-ले जाने की कार्रवाई की निर्बाध सीसीटीवी कवरेज सुनिश्चित की जाएगी। इस अवधि की सीसीटीवी कवरेज उम्मीदवार अथवा उनके एजेंट मतगणना हॉल में टीवी/मॉनिटर पर देख सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-खुलने लगा जनादेश का पिटारा… काउंटिंग के दौरान प्रत्याशियों की शुगर-BP जांचने के लिए डाॅक्टर मुस्तैद