Rajasthan Election: टिकटों की कवायद तेज, जयपुर में 8 सीटों पर 150 दावेदार..चौंकाने वाले हैं कई नाम!

राजस्थान चुनावों के लिए 200 सीटों पर करीब 1500 से ज्यादा नेताओं ने टिकटों के लिए अपनी दावेदारी पेश की है.

sb 2 8 1 | Sach Bedhadak

(दिनेश डांगी) Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनावों को लेकर अब टिकट की कवायद तेज हो गई है जहां पार्टियों के भीतरखाने दावेदारों के नामों पर मंथन चल रहा है. ब्लॉक अध्यक्षों के जरिए संभावित प्रत्याशियों के नामों की सूची जिला कांग्रेस कमेटी के पास आ गई है जहां पहले फेज में 200 सीटों पर करीब 1500 से ज्यादा नेताओं ने टिकटों के लिए अपनी दावेदारी पेश की है.

वहीं अब शुक्रवार से प्रदेश इलेक्शन कमेटी के सदस्य जिलों में टिकट को लेकर एक पैनल तैयार करेंगे. हालांकि जो ब्लॉक लेवल पर आवेदन नहीं कर पाए वो अब जिला स्तर और स्क्रीनिंग कमेटी के सामने भी आवेदन कर सकते हैं.

वहीं ब्लॉक लेवल से आवेदन सामने आने के बाद 200 सीटों पर करीब 1500 से ज्यादा आवेदन आए हैं जहां चौमूं सीट पर सबसे ज्यादा 109 नेताओं के आवेदन आए हैं. वहीं सरदारपुरा, कोटा उत्तर और सिविल लाइन से नाममात्र नेताओं ने दावेदारी पेश की है. इसके अलावा जयपुर शहर की आठों सीटों पर करीब 150 दावेदारों ने आवेदन किए हैं.

200 सीटों पर 1500 टिकट के दावेदार

दरअसल कांग्रेस की टिकटों के लिए चयन प्रक्रिया का दौर शुरु हो गया है जहां राजस्थान में कांग्रेस में कुल 400 ब्लॉक हैं जिनके जरिए सभी 200 सीटों पर दावेदारों से एक तयशुदा चार पेज के परफॉर्मा में आवेदन लिए गए हैं. बताया जा रहा है कि 200 सीटों पर टिकट के लिए करीब 1500 से ज्यादा आवेदन आए हैं.

जयपुर से 150 उम्मीदवारों ने ताल ठोकी

वहीं जयपुर शहर की आठों विधानसभा सीटों पर 150 उम्मीदवारों ने टिकटों के लिए ताल ठोकी है जहां सर्वाधिक आवेदन बगरु से 43 और सिविल लाइन सीट से 4 नेताओं ने दावेदारी जताई है. इसके अलावा सांगानेर से 25, मालवीय नगर से 25, किशनपोल से 12, हवामहल से 18, आदर्शनगर से 6 और विधाधर नगर से 17 उम्मीदवारों ने दावेदारी जताई है.

आइए जानते हैं कि जयपुर की 8 सीटों से किन नेताओं ने टिकट के लिए दावेदारी पेश की है-

सिविल लाइन विधानसभा सीट-

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, ओम राजोरिया, राजकुमार शर्मा और राजेश कर्नल

आदर्श नगर विधानसभा सीट-

विधायक रफीक खान, पार्षद उम्रदराज, जाकिर गुडएज और इमरान कुरैशी

सांगानेर विधानसभा सीट-

पुष्पेन्द्र भारद्वाज, बिरधीचंद शर्मा, दिव्या गुर्जर, सीताराम शर्मा नेहरु, विष्णु लाटा, विभूतिभूषण शर्मा, धर्म सिंह सिंघानिया

हवामहल विधानसभा सीट-

मंत्री महेश जोशी, रोहित जोशी, सुनील शर्मा, बृजकिशोर शर्मा, ज्योति खंडेलवाल, पौरुष भारद्वाज, रुबी खान, अनवर अहमद, आलोक पारिक और कविता मिश्रा

किशनपोल विधानसभा सीट-

विधायक अमीन कागजी, आयशा सिद्दकी, ज्योति खंडेलवाल, राजू खान और इकबाल खान

विद्याधर नगर विधानसभा सीट-

सीताराम अग्रवाल, मंजू शर्मा, सुशील पारीक, शशि गुप्ता, हरेन्द्र जादौन, महेन्द्र सिंह खेड़ी, सत्येन्द्र राघव और प्रदीप तिवाड़ी

मालवीय नगर विधानसभा सीट-

अर्चना शर्मा, राजीव अरोड़ा, संजय बाफना, महेश शर्मा, पवन गोयल, कमल शर्मा, विचार व्यास, सुशील शर्मा, संगीता गर्ग, विमल यादव, रोमा जैन और गिरीश पारीक

बगरु विधानसभा सीट-

विधायक गंगा देवी, तारा बेनीवाल, लीलावती वर्मा, सत्यवीर अलोरिया और दीपक डंडोरिया

टिकटों को लेकर आगे कहां बढ़ेगी कवायद?

जानकारी के मुताबिक अब 25 अगस्त से 27 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी के लेवल पर आवेदन लिए जाएंगे और फिर जिलेवार लगाए गए प्रदेश इलेक्शन समिति सदस्यों के साथ चर्चा करके पैनल तैयार किया जाएगा और वो सदस्य पैनल प्रदेश कांग्रेस कमेटी को देंगे. वहीं इसके बाद पैनलों का पुलिंदा स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष पेश होगा और स्क्रीनिंग कमेटी फिर तीन-तीन नामों का अंतिम पैनल तैयार किया जाएगा.

मालूम हो कि कांग्रेस ने इस बार हर लेवल पर जीताऊ उम्मीदवार का चयन करना चाहती है जिसके लिए ब्लॉक से लेकर जिला लेवल पर आवेदन लेने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा तीन-तीन सर्वे रिपोर्ट को भी आधार बनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *