11 करोड़ का ‘अनमोल’…8 साल में इसके 150 बच्चे, पुष्कर मेले में आकर्षण का केंद्र, जानें-कई रोचक बातें

buffalo Anmol | Sach Bedhadak

pushkar pashu mela 2023 : जयपुर। राजस्थान के अजमेर जिले में अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेले का आज दूसरा दिन है। पुष्कर पशु मेले में कई राज्यों से पशुपालक अपने पशुओं के साथ आए हैं। मेले में कई उन्नत नस्ल के पशु भी हैं, जो आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इनमें से एक हरियाणा से आया ‘अनमोल’ नाम का 1570 किलो वजनी भैंसा है। मुर्रा नस्ल के इस भैंसे की कीमत 11 करोड़ रुपए बताई जा रही है। अपने आकार और कीमत की वजह से यह भैंसा पशु मेले में आकर्षण बना हुआ है।

हरियाणा के सिरसा निवासी भैंसा मालिक हरविंदर सिंह ने बताया कि अनमोल की उम्र अभी 8 वर्ष है। जब इसका जन्म हुआ था, तब इसका वजन 80 किलो था। अभी 5.8 फीट ऊंचे मुर्रा नस्ल के अनमोल का वजन करीब 1570 किलो है। लेकिन, पिछले साल इसका वजन 1400 किलो था।

अनमोल के सीमन से हर माह 8 लाख की कमाई

हरविंदर का दावा है कि 8 साल के अनमोल के ब्रीडिंग के जरिए अब तक 150 बच्चे हो चुके हैं। अनमोल का सीमन बेचकर वो हर महीने 8 लाख रुपए कमाते है। इसके सीमन से पैदा होने वाली भैंस का वजन 40 से 50 किलो रहता है। अनमोल की खुराक और अन्य खर्चे मिलकर हर महीने 2.50 से 3 लाख रुपये खर्च होते हैं। अनमोल के साथ 2 लोग हमेशा रहते हैं, जिन्हें अलग से सैलरी दी जाती है।

अनमोल की खुराक

अनमोल को खुराक के तौर पर केले, अंडे दिए जाते हैं। रोज 5 किलो फल दिया जाते हैं, जिसमें 20 केले, 20 आमलेट और 5 किलो दूध दिया जाता है। इसके अलावा अनमोल को खाने के लिए कुट्टी, मक्का, जौ का दलिया सुबह देते हैं और दिन में तीन से चार बार मालिश की जाती है। इसके रोज का खाने का खर्चा 2 से 3 हजार रुपए पड़ता है।

पिछले साल लगी थी 3 करोड़ कीमत

उन्होंने बताया कि पिछले साल 3 करोड़ रुपए किसी खरीदार ने लगाए थे, लेकिन हमने अनमोल को नहीं बेचा। इसकी कीमत हमने करोड़ 11 करोड़ रुपए लगाई है।

ये खबर भी पढ़ें:-चुनावी प्रचार में BJP के स्टार प्रचारकों ने झोंकी ताकत, नड्डा-योगी आदित्यनाथ और हिमंत बिस्वा ने की सभाएं