10 सालों में नया भारत बनते देखा, देश में हो रहा विकास… PM ने 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की रखी नींव

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशभर में 554 रेल परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के…

PM Narendra Modi To Lay Foundation Of MP Rajasthan | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशभर में 554 रेल परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास व ओवरब्रिजों, अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। पीएम मोदी ने देशभर में 41 हजार करोड़ रुपए से अधिक के करीब 2000 रेलवे के नए प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन करते हुए कहा कि आपका सपना, आपकी मेहनत और मोदी का संकल्प विकसित भारत की गारंटी है।

पीएम मोदी ने कहा कि देशभर में 554 रेलवे स्टेशन विरासत और विकास के प्रतीक होंगे। हर स्टेशन की थीम हेरिटेज रखी गई है। बीते दस साल में हमने नया भारत बनते देखा है। एक दशक पहले तक अमृत भारत योजना, वंदे भारत जैसी रेलगाड़ियां चलेंगी। रेलवे, परिवर्तन के सबसे बड़े दौर से गुजर रही है। हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं।

उन्होंने वंदे भारत ट्रेन का जिक्र करते हुए कहा सेमी हाई स्पीड ट्रेन के बारे में किसी सरकार ने नहीं सोचा। इसकी कल्पना एक दशक तक पहले मुश्किल थी। एक दशक पहले तक ट्रेन में स्वच्छता स्टेशन पर सफाई बड़ी बात मानी जाती थी। आज ये सब रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं। एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सेवाएं सिर्फ पैसे वालों खाते में है। आज रेलवे पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा गरीब लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि दशकों तक रेलवे को स्वार्थ भरी राजनीति का शिकार होना पड़ा। आज रेलवे इज ऑफ ट्रैवलिंग का हिस्सा बन गई है। आज रेलवे बड़े परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब भारत ने छोटे सपने देखना छोड़ दिया है। हम अब कुछ बढ़ा सोचते हैं और उसे अमल में लाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे लाइन बिछाने की गति दोगुनी हो गई। आज ऐसी जगहों पर रेल पहुंच रही है, जिसकी लोगों ने कल्पना भी नहीं की। उन्होंने कहा कि 27 राज्यों के 300 जिलों में एक साथ 554 स्टेशन आधुनिक बन रहे हैं। इन परियोजनाओं से देश के लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

सांगानेर रेलवे स्टेशन पर खर्च होंगे 192 करोड़

बता दें कि अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत देशभर में राजस्थान के जयपुर के सांगानेर रेलवे स्टेशन पर 192 करोड़ रुपए की लागत से कई री-डेवलपमेंट के काम होंगे। यह स्टेशन 2025-26 में बनकर तैयार होगा। इनमें जयपुर रेल मंडल के 16 रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं, जहां वर्ल्ड लेवल की सुविधाओं के साथ हेरिटेज लुक के एंट्री गेट बनेंगे। नए प्लेटफार्म, चौड़े फुट ओवर ब्रिज के साथ स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही कई रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी/आरयूबी या सब-वे बनाए जाएंगे। पीएम मंडल के छह रेलवे स्टेशन के 44 रेल फ्लाई ओवर और अंडरपास पर होने वाले कामों का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वर्चुअली समारोह से जुड़े। उन्होंने कहा कि एक साथ 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास रेलवे के इतिहास में पहले कभी नहीं हुए है। वैष्णव ने कहा कि 2014 में रेलवे ब्रिज धीमी गति से बनते थे, लेकिन अब तेजी से काम हो रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सभी स्टेशन का काम तेजी से चल रहा है। आज 554 स्टेशन का भूमिपूजन किया जा रहा है। पिछले 10 साल में तेजी से विकास हुआ है। इटली और फ्रांस में जितनी रेल लाइन है, उतनी अकेले रेलवे लाइन पीएम मोदी ने जोड़ी है। अभी 15 किलोमीटर प्रतिदिन रेलवे लाइन तैयार हो रही है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत का कुछ ही साल में नेटवर्क बढ़ाया जाएगा।

ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन होगा सांगानेर

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमारे सांगानेर का रेलवे स्टेशन एक ऐतिहासिक बनने वाला है। इस स्टेशन के री-डेवलपमेंट के लिए 192 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं, जिससे यहां पर कई विकास काम होंगे। सांगानेर स्टेशन पर रंगाई-छपाई का मॉडल भी लगेगा। सांगानेर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, प्रेमचंद बैरवा, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, ग्रेटर नगर निगम महापौर सौम्या गुर्जर और सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा मौजूद रहे।

जयपुर मंडल में 15 स्टेशनों का किया चयन

बता दें कि अमृत भारत योजना के तहत जयपुर मंडल में यात्री भार को देखते हुए पहले 15 स्टेशनों का चयन किया गया है, जिनमें फुलेरा, नरैना, रींगस, आसलपुर-जोबनेर, सीकर, झुंझुनूं, फतेहपुर-शेखावाटी, नीमकाथाना, खैरथल, अलवर, राजगढ़, बांदीकुई, दौसा, रेवाड़ी और नारनौल स्टेशन शामिल है। रेलवे बोर्ड की ओर से जयपुर मंडल के एक नए स्टेशन सांगानेर को भी योजना में शामिल किया गया है। सांगानेर रेलवे स्टेशन पर 192 करोड़ रुपए, दौसा रेलवे स्टेशन पर 15.17 करोड़, राजगढ़ रेलवे स्टेशन पर 13.09 करोड़, खैरथल रेलवे स्टेशन पर 12.78 करोड़, नीमकाथाना रेलवे स्टेशन पर 16.15 करोड़, फतेहपुर शेखावाटी रेलवे स्टेशन पर 15.57 करोड़ रुपये की लागत के काम कराए जाएंगे।

पुल बनाने के कामों का भी शिलान्यास किया

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि अमृत स्टेशनों के शिलान्यास के अलावा सवाई माधोपुर-जयपुर रेल मार्ग पर 2 आरओबी व 1 (LHS) सीमित ऊंचाई के पुल, रेवाड़ी-जयपुर रेल मार्ग पर 3 आरओबी, 4 आरयूबी व 1 (LHS), जयपुर-मदार रेल मार्ग पर 3 आरओबी,1 आरयूबी, आरपीसी रेल मार्ग पर 2 आरओबी,1 आरयूबी, जयपुर-सीकर-चूरू रेल मार्ग पर 1 आरओबी,1 आरयूबी, सीकर-लोहारू रेल मार्ग पर 5 आरयूबी,1 (LHS) सीमित ऊंचाई के पुल व दौसा-गंगापुर सिटी रेल मार्ग पर 2 आरओबी, 2 आरयूबी व 14 (LHS) सीमित ऊंचाई के पुल बनाने के कामों का भी शिलान्यास और लोकार्पण किया।

राजस्थान के रेलवे स्टेशनों का हुआ कायापलट

गौरतलब है कि 15 दिन पहले ही पीएम मोदी ने जयपुर के खातीपुरा रेलवे स्टेशन सहित प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का लोकार्पण किया था। अमृत भारत योजना के तहत खातीपुरा स्टेशन सहित कई रेलवे स्टेशनों का आधुनिक सुविधाओं से युक्त कर दिया। राजस्थान के दर्जनों रेलवे स्टेशनों का कायापलट करने से यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है। अब 21 और रेलवे स्टेशन के कायापलट के बाद जनता को समर्पित किए जा रहे हैं।

इन रेलवे स्टेशनों का भी होना है लोकार्पण

प्रदेश के जिन रेलवे स्टेशनों पर विकास कार्य हुए और जिनका लोकार्पण होना है। उनमें अजमेर जंक्शन, रानी, फतेहपुर शेखावाटी, धौलपुर, पाली मारवाड़, सोमेसर, खैरथल, गोविंदगढ़, सांगानेर, ब्यावर, गोगामेड़ी, नीम का थाना, खेड़ली, रायसिंह नगर, राजगढ़, बूंदी, फतेहनगर, दौसा, डीग, झालावाड़ सिटी और जवाई बांध रेलवे स्टेशन शामिल हैं।