तीन दिन तक हाई अलर्ट पर जयपुर शहर…DG-IG कॉन्फ्रेंस के लिए PM मोदी, शाह और डोभाल आज आएंगे जयपुर

जयपुर। राजधानी जयपुर आज से तीन दिन तक हाई अलर्ट पर रहने वाला है। नई सरकार के गठन के बाद राजस्थान का जयपुर शहर एक…

New Project 2024 01 05T112844.606 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर आज से तीन दिन तक हाई अलर्ट पर रहने वाला है। नई सरकार के गठन के बाद राजस्थान का जयपुर शहर एक बड़े आयोजन का साक्षी बनने जा रहा है। देश के सभी राज्यों की पुलिस के मुखिया (डीजी) और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों की एक साझा कॉन्फ्रेंस (डीजी-आईजी) कॉन्फ्रेंस जयपुर में होने जा रही है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जयपुर आ रहे हैं। पीएम मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह और अलग-अलग राज्यों के डीजी-आईजी जयपुर में रहेंगे। इनके साथ कई एजेंसियों के प्रमुख इस डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहने वाले हैं। बता दें कि राजस्थान में सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार आज जयपुर आएंगे।

पीएम मोदी और गृह मंत्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसपीजी के अधिकारी पहले ही जयपुर में सुरक्षा व्यवस्था की जांच कर चुके हैं। सम्मेलन में अमित शाह मुख्य अतिथि होंगे, जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर सकते हैं। राजस्थान पुलिस की ओर से सभी मेहमानों की रहने की व्यवस्था सरकारी आवासों में की गई है।

गृहमंत्री अमित शाह 5 जनवरी को दोपहर 1 बजे विशेष विमान से अजीत डोभाल के साथ जयपुर एयरपोर्ट पर आएंगे। इसके बाद दोनों इस कॉन्फ्रेंस में पहुंचेंगे। अमित शाह और अजीत डोभाल के लिए जयपुर में रुकने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई हैं।

शाम को पहुंचेंगे पीएम मोदी…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 जनवरी को दिल्ली से साढ़े 4 बजे रवाना होंगे। उनका विमान शाम को साढ़े 5 बजे जयपुर लैंड करेगा। जयपुर एयरपोर्ट से पीएम सीधे राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर पहुंचेगे। रात 9 बजे तक पीएम कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। रात 9.30 पर पीएम राजभवन पहुंच जाएंगे। जहां रात को विश्राम करेंगे। 6 जनवरी को पीएम सुबह 8 बजे राजभवन से राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर के लिए रवाना होंगे। 8.15 बजे वह सेंटर में पहुंच जाएंगे। रात 8 बजे तक मोदी सेंटर में ही डीजी आईजी के साथ कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहेंगे। 7 जनवरी को पीएम सुबह 8 बजे फिर कार्यक्रम में मौजूद होने के लिए सेंटर पहुंचेंगे। अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद साढ़े 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

तीन दिनों तक होने वाले डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस के दौरान सामरिक सूचना, इंटेलिजेंस, बॉर्डर सिक्योरिटी, बॉर्डर पर लगने वाली लेजर वॉल, फोर्स के लिए हथियार और अपडेट हथियारों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही साइबर इंटेलिजेंस सहित 21 टॉपिक्स पर इस कॉन्फ्रेंस के दौरान चर्चा की जाएगी। इस दौरान सभी डीजी या आईजी को अपने प्रदेश के लॉ एंड ऑर्डर और क्राइम पर बोलने का मौका मिले।

एसपीजी ने संभाल रखा मोर्चा…

इस सेमिनार में देश के 28 राज्यों के डीजी-आईजी और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के आईजी हिस्सा लेंगे। डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री के इतने लंबे समय पर रहने के कारण एसपीजी ने पिछले 10 दिन से मोर्चा संभाला हुआ है। एसपीजी ने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर को अपने कब्जे में ले लिया है। यहां आने और जाने के हर मार्ग पर पुलिस का बड़ा पहरा लगा हुआ हैं। एसपीजी ने सुरक्षा और व्यवस्था की जिम्मेदारी खुद ले रखी हैं। स्टेट पुलिस को इंतजाम करने के लिए कहा गया है।

डीजीपी राजस्थान को मिला न्योता…

तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में डीजीपी राजस्थान को भी बुलाया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से यह निमंत्रण सभी राज्यों के डीजी को पास गया था। जयपुर में होने वाली डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में हर राज्य को एक या दो अधिकारी ब्रीफ करेंगे।