मुआवजे से 4 मामा बने ‘करोड़पति’, ऑनलाइन गेम खेल भांजे ने बना दिया कंगाल, 3 साल में लुटा दिए 1.91 करोड़

Dausa News: बहुत से लोग अपने मनोरंजन के लिए ऑनलाइन जुआ खेलना शुरू करते हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें इसकी लत लग जाती है। धीरे-धीरे…

New Project 2024 01 10T124840.017 | Sach Bedhadak

Dausa News: बहुत से लोग अपने मनोरंजन के लिए ऑनलाइन जुआ खेलना शुरू करते हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें इसकी लत लग जाती है। धीरे-धीरे इसका असर उनकी जिदंगी पर पड़ने लगता है। इसके बाद कुछ लोग बहुत से लोग पैसे जीतने की चक्कर में कंगाल तक हो जाते हैं। हाल ही में राजस्थान के दौसा जिले में ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां एक युवक को ऑनलाइन गेम का ऐसा नशा लगा कि वह उसमें एक करोड़ 91 लाख रुपए हार गया। इस बात का खुलासा तब हुआ जब आरोपी विश्राम मीणा के मामाओं ने कोलवा थाने में मुकदमा दर्ज कराया कि उनके खातों से उनके ही भांजे ने 75 लाख रुपए धोखाधड़ी से निकाल लिए हैं।

आरोपी भांजा अक्सर अपने ननिहाल में मामाओं के घर आता-जाता था। हाल ही में जब एक मामा को बेटी की शादी के लिए रुपए की जरुरत पड़ी वे बैंक गए। बैंक में जैसे ही उनको इस पता चला तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई।

मामाओं को मिला था जमीन का मुआवजा…

दौसा एएसपी शंकरलाल मीना ने बताया कि दौसा जिले के कोलवा थाना क्षेत्र के धनावड़ गांव के रहने वाले चार भाइयों की जमीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे में अधिग्रहण हुई थी।

साल 2019 में चारों भाइयों को सरकार की ओर से 1.10 करोड़ रुपए से अधिक का मुआवजा मिला था। इसमें से कुछ राशि चारों भाइयों ने निकाल ली थी। इसके बाद 73 लाख रुपए की रकम बची उन्होंने अपनी बेटियों की शादी के लिए बैंक में जमा करवाए थे। इनमें से एक भाई की 2 बेटियों की शादी 12 मार्च को फिक्स कर दी गई थी। जब शादी का सामान खरीदने के लिए बैंक खाता संभाला तो सब चौंक गए।

बैंक में जाकर पता चला कि भांजे विश्राम मीणा (22) ने चारों मामाओं के बैंक खातों से 3 साल में 450 से ज्यादा ट्रांजेक्शन कर यह राशि गायब कर दी। वो सारे पैसे ऑनलाइन गेम में हार गया। आरोपी विश्राम मीणा ने इनमें से करीब 72.50 लाख रुपए और एक मामा की लड़की के खाते से ढाई लाख रुपए धोखाधड़ी करके निकाल लिए।

राजवास गांव का रहने वाला है आरोपी भांजा…

जानकारी के अनुसार, आरोपी भांजा विश्राम मीना सिकंदरा के पास राजवास गांव का रहने वाला है। वह धनावड़ के रहने वाले चार मामाओं रामस्वरूप मीणा (58), नरसी मीणा (55), घमंडीलाल (50) और मुकेश कुमार (47) के घर पर अक्सर आता-जाता रहता था। आरोपी भांजे विश्राम पर सभी मामाओं को इतना यकीन था कि बैंक में खाता खुलवाने, एटीएम बनवाने तक उसे साथ में लेकर गए थे, उसी ने पूरे परिवार की जमा पूंजी लुटा दी।

मामा के एटीएम चुराकर मोबाइल पर फोन पे चलाया…

आरोपी भांजे ने ननिहाल में रहते हुए अपने मामा के एटीएम चुराया और अपने मोबाइल में फोन पे चला लिया। एक खाते से फोन पे के माध्यम रकम निकाली। वहीं तीन मामा व एक मामा की लड़की के एटीएम चुराकर कैश निकाला। इसके बाद आरोपी विश्राम लगातार कभी एटीएम से तो कभी फोन पे के माध्यम से खाते से राशि निकलता रहा। पिछले करीब 3 सालों में उसने चार खातों से 75 लाख रुपए की राशि निकाल ली। आगामी 12 मार्च को नरसी मीणा की दो बेटियों की शादी है। शादी के लिए जब मामा नरसी मीणा नगदी निकलवाने के लिए बैंक में गया तो उसमें केवल 33,500 रुपए की ही राशि मिली। वहीं अन्य भाइयों के खाते में भी नाममात्र की राशि थी।

ऑनलाइन विंजो गेम में हार गया रकम

दौसा जिले में बांदीकुई के धनावड गांव में तेली कोठी निवासी चार भाइयों के घर में कोहराम मचा है। दरअसल, यहां परिवार के नरसीलाल की दो बेटियों मनीषा और सपना की शादी 12 मार्च की तय हुई थी। दोनों लड़कियों की शादी के लिए उन्हें खरीदारी करनी थी और दहेज का सामान भी लाना था। नरसीलाल ने अपनी दोनों बच्चियों के लिए करीब 5 लाख रुपए के जेवर बनवाने का ज्वेलर को ऑर्डर दिया था।

ज्वेलर को एक लाख एडवांस रुपए देने थे, इसीलिए 5 जनवरी को नरसी का भाई घमंडी पैसे निकालने दौसा स्थित बैंक पहुंचा। वहां एक लाख रुपए निकालने के लिए चेक लगाया। उसने एक लाख रुपए ले लिए। उसने बैंक कर्मियों से बैलेंस पूछा तो पता चला कि अकाउंट में सिर्फ 33 हजार 510 रुपए बचे हैं। उसके साथ 15 साल का भतीजा भी था। भतीजे के कहने पर उन्होंने बैंक की पासबुक को अपडेट कराया तो पूरी डिटेल सामने आई।

बैंक कर्मचारी ने उन्हें बताया कि खाते में कई ट्रांजेक्शन से पहले ही लाखों रुपए निकाले जा चुके हैं। इसके बाद सभी भाई बैंक पहुंचे। सभी ने स्टेटमेंट निकलवाया तो पता चला कि कुल 73 लाख रुपए साफ हो चुके हैं। उन्होंने बैंक मैनेजर से रुपए निकाले जाने को लेकर बातचीत की। बैंक मैनेजर ने पूछा कि विश्राम कौन है। चारों ने बताया कि उनका भांजा है। बैंक मैनेजर ने उन्हें बताया कि उसने ही रुपए निकाले हैं। फोन-पे के जरिए उनके खाते में रुपए ट्रांसफर हुए हैं। एटीएम से भी रोजाना रुपए निकाले गए हैं।

ऑनलाइन गेम में हारा 1.91 करोड़ रुपए…

उसने जब यूनियन बैंक दौसा के जरिए बैंक खाते की जानकारी ली तो चार मामाओं के खाते से 72 लाख 48 हजार 287 रुपये धोखाधड़ी से निकलना पाया गया। इतनी भारी रकम खाते से गायब मिलने के बाद चारों मामाओं के होश उड़ गए। वे तत्काल कोलवा थाने में पहुंचे और आरोपी भांजे विश्राम मीणा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। आरोपी विश्राम मीणा अभी फरार है। विश्राम मीणा से जब किसी रिश्तेदार ने व्हाट्सएप कॉल के जरिये संपर्क किया तो उसने बताया कि मामाओं के 72 लाख रुपए और कुल 1.91 करोड़ रुपए वह ऑनलाइन विंजो गेम में हार गया है। इस पूरे मामले में कोलवा थाना अधिकारी का कहना है कि 5 खातों से करीब 75 लाख रुपये अवैध रूप से निकालने का मुकदमा दर्ज हुआ है। इसकी जांच की जा रही है और आरोपी की तलाश की जा रही है।