दिन में पतंगों और शाम को आतिशी नजारों से सजा आसमां…जयपुर में आज भी पतंगबाजी की धूम

दान पुण्य का पर्व मकर संक्रांति देशभर में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है, लेकिन छोटी काशी जयपुर में पतंगबाजी के चलते लोगों में इसका अलग ही उत्साह होता है।

image 2024 01 15T075353.234 | Sach Bedhadak

Makar Sankranti 2024 : जयपुर। दान पुण्य का पर्व मकर संक्रांति देशभर में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है, लेकिन छोटी काशी जयपुर में पतंगबाजी के चलते लोगों में इसका अलग ही उत्साह होता है। यही कारण है कि पूरे देश में एक दिन मनाया जाने वाला यह त्योहार यहां पर दो दिन तक मनाया जाता है और वह भी पूरे जोशो-खरोश से। इस बार भी संक्रांति से एक दिन पहले ही रविवार को पिंकसिटी पतंगमय हो गई। दिनभर डीजे की धुनों के साथ आसमान में पतंगें फिरकियां खाती रहीं। जयपुर में आज भी दिनभर पतंगबाजी की धूम रहेगी।

इससे पहले रविवार को अलसुबह छतों पर चढ़े लोग देर शाम तक पतंगबाजी में रमे रहे। वो काटा, वो मारा के शोर के बीच तिल के लड्डू और कचौरी-पकौड़ी के नाश्ते का दौर चलता रहा। अंधेरा हुआ तो लोग लालटेन वाली पतंगें उड़ाते देखे गए। इसके साथ ही जमकर आतिशबाजी भी हुई। 

बता दें कि मकर संक्रांति सोमवार को होने से इस बार लोगों को पतंगबाजी के लिए छुट्टी दो दिन मिल गए हैं। ऐसे में रविवार को भी लोगों में संक्रांति जैसा ही उत्साह नजर आया। जयपुर की पतंगबाजी देखने देश-विदेश से टूरिस्ट भी जयपुर पहुंचे, जो जलमहल की पाल पर काइट फे स्टिवल में पतंगबाजी को एंजॉय करते दिखे। यह उनके लिए अनोखा एक्सपीरिएं स रहा। यहां पर सैलानियों ने पारंपरिक व्जनों का भी यं लुत्फ उठाया।

रोक के बावजूद उड़ाई पतंग 

मकर संक्रांति पर सुबह और शाम 4 घंटे पतंगबाजी पर रोक के बावजूद भी लोग पतंग उड़ाते रहे। सरकार के सुबह 6 बजे से 8 बजे और शाम को 5 से 7 बजे तक पतंगबाजी नहीं करने के आदेशों की भी पालना नहीं हुई। इसके अलावा पतंगबाजी में चाइनीज मांझा, प्लास्टिक, सिंथेटिक मांझा और जहरीले मेटल से बने मांझे पर रोक के बावजूद भी दुकानों पर धड़ल्ले से बिक्री होती रही।

पतंगबाजी की आज भी धूम 

जयपुर में मकर संक्रांति हमेशा 14 जनवरी को मनाई जाती है। स्थानीय प्रशासन की तरफ से इस दिन जयपुर जिले में छुट्टी घोषित की जाती है, लेकिन इस बार तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी देखते हुए जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने 15 जनवरी की छुट्टी घोषित है। इस कारण दो दिन लगातार छु ट्टी रहेगी। ऐसे में आज भी शहर में पतंगबाजी का लुत्फ उठाएंगे।

आज चलेगा दान पुण्य का दौर

मकर सक्रांति पर आज दिनभर दान पुण्य का दौर चलेगा। रविवार को भी लोग दान करते हुए भी नजर आए। लोग सुबह मंदिरों के सामने तिल, तेल, लड्डू, गुड़ सहित कई चीजों का दान देते हुए भी नजर आए। आज भी मकर संक्रांति के मुहूर्त में लोग दान कर पुण्य कमाएंगे।