Jal Jhulni Ekadashi : चांदी के रथ में सवार होकर भ्रमण पर निकले सांवलिया सेठ, हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा

मंडफिया के सांवलिया सेठ मंदिर से ठाकुरजी चांदी के रथ में सवार होकर जैसे ही भक्तों के बीच पहुंचे तो समूचा माहौल जयकारों से गूंज उठा।

Sanwariya Seth Temple | Sach Bedhadak

Jal Jhulni Ekadashi : चित्तौड़गढ़। मंडफिया के सांवलिया सेठ मंदिर से ठाकुरजी चांदी के रथ में सवार होकर जैसे ही भक्तों के बीच पहुंचे तो समूचा माहौल जयकारों से गूंज उठा। यहां मौका था जलझूलनी एकादशी के मौके पर निकाली गई रथ यात्रा का। इस दौरान चार अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु सांवलिया सेठ के दर्शन के लिए पहुंचे। रथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने गुलाल, अबीर और पुष्पवर्षा के साथ ठाकुरजी का स्वागत किया।

Sanwariya Seth Temple1 | Sach Bedhadak

भक्त गुलाल के रंग में ऐसे रंगे हुए थे, मानो जैसे गोकुल की होली हो। ठाकुरजी को चांदी के रथ पर सवार कर सरोवर तक झुलाने ले जाया गया। इस शाही सवारी में हाथी, ऊंट, घोड़े भी आगे चल रहे थे। इससे पहले मंदिर के शिखर पर गुलाबों की पुष्प वर्षा की गई। रथ यात्रा में ढोल, ताशा, वादन प्रस्तुति और महाराष्ट्रीयन घंटी वादन की मनोहारी प्रस्तुति भी हुई।

Sanwariya Seth Temple2 | Sach Bedhadak

श्री सांवलियाजी में राजभोग आरती के बाद मंदिर पुजारियों ने भगवान के बाल स्वरूप को चांदी के रथ पर विराजमान कर रथयात्रा निकाली। इस दौरान श्रद्धालु हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की… के जयकारे लगा रहे थे। रथयात्रा में बैंड-बाजे, हाथी, घोड़े, ध्वज निशान आदि भी चल रहे थे। यह रथ यात्रा सांवलिया जी के हर मोहल्ले से होकर गुजरा। मंदिर के शिखर पर हेलिकॉप्टर से गुलाब के फूलों से पुष्प वर्षा की गई।

रथ यात्रा समापन के बाद हुई भव्य आतिशबाजी

Sanwariya Seth Temple3 | Sach Bedhadak

रथ यात्रा के समापन पर भव्य आतिशबाजी की गई। रंग-बिरंगी आतिशबाजी से माहौल उत्सवी रंग में रंगा नजर आया। वहीं, मंदिर परिसर में राजभोग आरती के बाद अतिरिक्त कलेक्टर अभिषेक गोयल, बोर्ड अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर, सदस्य अशोक शर्मा, संजय मंडोवरा, ममतेश शर्मा सहित अन्य सदस्य, मंदिर के अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा श्रद्धालु मौजूद रहे। इस दौरान भगवान श्रीसांवलियाजी के बालस्वरूप को पुजारियों द्वारा मंदिर के बाहर खड़े रथ तक परम्परानुसार लाकर रथ में विराजित किया गया।

एनिकट में कराया स्नान

Sanwariya Seth Temple4 | Sach Bedhadak

रथयात्रा शाम को गिरदाखेड़ा मार्ग स्थित सांवलिया एनिकट पहुंची और भगवान को पूजा के बाद स्नान कराया गया। ठाकुरजी को झुलाया भी गया। रथ को कस्बे के हर गली-चौराहों से भ्रमण करवाते हुए ले जाया गया। इस दौरान मकानों के छत से श्रद्धालु फूल और अबीर बरसाते रहे।

सिंगर कैलाश खेर ने बहाई सुर-सरिता

रात 9 बजे मेला ग्राउंड, मीरा रंगमंच और गोवर्धन रंगमंच स्टेज पर भजन संध्या और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इसमें बॉलीवुड सिंगर कैलाश खेर ने अपने कै लासा बैंड के साथ लाइव प्रस्तुति देकर सुर-सरिता बहाई। वहीं बृजवासी ब्रदर्स ने अपने दल के साथ मनमोहक प्रस्तुति दी। वहीं रात के 12 बजे हार्मोनी ऑफ पाइन्स हिमाचल पुलिस बैंड की भी प्रस्तुतियां हुई।

ये खबर भी पढ़ें:-भगवामय और महिला आरक्षण की छाप…केसरिया वेशभूषा में महिलाएं, जानिए कैसा रहा BJP का इवेंट