3 गोलियां खाई, किडनी गंवाई…पर नहीं लुटने दिया बैंक, कैशियर नरेंद्र सिंह के जज्बे के आगे बेबस हुए बदमाश

जयपुर। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को दिनदहाड़े एक बैंक में हुई लूट की कोशिश को वहां के कैशियर ने बदमाशों की डकैती की योजना को…

robbery attempt jhotwara pnb bank cashier shot by miscreants | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को दिनदहाड़े एक बैंक में हुई लूट की कोशिश को वहां के कैशियर ने बदमाशों की डकैती की योजना को फेल कर दिया। बदमाशों ने कैशियर पर फायरिंग करते हुए तीन गोली मारी, लेकिन उसकी हिम्मत के आगे आरोपी बेबस हो गए।

हालांकि, इस पूरी घटना में बैंक कैशियर बुरी तरह घायल हो गया और उसकी एक किडनी डैमेज हो गई। इलाज के दौरान उसकी किडनी निकालनी पड़ी है। फिलहाल बैंक कैशियर का इलाज जयपुर के एक निजी हॉस्पिटल में चल रहा है।

जानकारी के अनुसार, यह घटना झोटवाड़ा के जोशी मार्ग स्थित पंजाब नेशनल बैंक में शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे की है। यहां पीएनबी बैंक में 2 नकाबपोशों बदमाशों ने बैंक कर्मचारियों को बंधक बना लिया।

इसके बाद बदमाशों ने बैंक के स्ट्रॉन्ग रूम को लूटने की कोशिश की, लेकिन वहां मौजूद बैंक कैशियर नरेंद्र सिंह शेखावत ने हिम्मत दिखाते हुए एक बदमाश को पकड़ लिया। वहीं, दूसरा बदमाश भाग निकला। हालांकि, थोड़ी देर बाद ही पुलिस ने दूसरे बदमाश को भी दबोच लिया। पुलिस ने बताया कि दोनों लुटेरे मौसेरे भाई हैं।

एडिशनल कमिश्नर (फर्स्ट) कैलाश चन्द बिश्नोई ने बताया कि झुंझुनूं निवासी नरेन्द्र सिंह शेखावत (44) पिछले 3 साल से पीएनबी बैंक में हेड कैशियर हैं। रोजाना की तरह शुक्रवार सुबह 9:30 बजे बैंक ओपन हुआ था। बैंक ओपन होने के 10 मिनट बाद करीब 9.40 बजे हाथों में हाथों में दस्ताने और मुंह पर मास्क लगाकर दो लड़के आए।

Jaipur pnb bank robbery case | Sach Bedhadak

मास्क के लिए टोकने पर निकाली पिस्टल

अंदर जाने के बाद दोनों बदमाश बैंक के लगे केबिन की ओर इधर-उधर घूमने लगे। बैंक मैनेजर मनीष सैनी ने दोनों के मुंह पर मास्क लगा देखकर उन्हें टोका। बैंक मैनेजर के मास्क को हटाने की कहने पर एक बदमाश ने पिस्टल निकालकर तान दी।

इसके बाद बदमाश ने बैंक में मौजूद कर्मचारी और लोगों चुपचाप रहने के लिए धमकाया। इसके बाद बदमाश ने बैंक मैनेजर को एक केबिन में बंद कर दिया। इसके बाद बदमाश ने महिला कर्मचारी को गन पॉइंट पर लेकर कैश देने के लिए धकमाया।

पिस्टल लेकर धमकी देने वाले बदमाश ने अपने साथी को इशारा कर गेट पर खड़ा रहकर बाहर से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने लगा। इसके बाद बदमाश बैंक कर्मचारियों को स्ट्रॉन्ग रूम की तरफ ले गया।

बैंक कैशियर से हुई हाथापाई

बदमाशों के बैंक में पहुंचने के कुछ देर बाद हैड कैशियर नरेन्द्र सिंह वहां पहुंचे। उन्हें गेट पर मास्क लगाए एक लड़का खड़ा दिखा। नरेंद्र सिंह स्ट्रॉन्ग रूम के पास गए तो मास्क पहने एक युवक के हाथ में पिस्टल देखी। दोनों बदमाश के पास पिस्टल देखकर नरेंद्र सिंह की बदमाशों से हाथापाई हो गई। इस बीच नरेंद्र सिंह ने एक बदमाश को पकड़ लिया और उनके हाथ में मौजूद हेलमेट से उसे पीटना शुरू कर दिया।

इसी बीच पास ही खड़ा दूसरा बदमाश भी कैशियर के पास पहुंचा गया। उन्होंने दोनों बदमाशों को एक साथ पकड़ने की कोशिश की। लेकिन, नरेंद्र सिंह ने एक बदमाश को पकड़ लिया। इस बीच एक बदमाश ने उन पर फायरिंग कर दी।

गोलियां लगने के बाद भी नहीं छोड़ा बैग

बदमाशों ने नरेंद्र सिंह पर तीन गोलियां चलाईं। पहली गोली दाहिनी ओर पेट पर, दूसरी गोली पीठ पर और तीसरी गोली बाई ओर सीने के पास लगी। तीन गोली लगने के बाद भी नरेंद्र सिंह पैसों से भरा बैग नहीं छोड़ा। घायल होने के बाद भी नरेंद्र सिंह ने अपनी बहादुरी दिखाते हुए दोनों बदमाशों को पकड़े रखा। इसके बाद एक बदमाश उसके चुंगल से भाग निकला।

एक बदमाश को पकड़ दूसरे को पकड़वाने के लिए नरेन्द्र सिंह ने शोर मचाया। इस बीच गोली चलने की आवाज सुनकर पड़ोसी दुकानदार भी बैंक के अंदर पहुंच गए। बैंक कर्मचारी और लोगों की मदद से एक बदमाश को पकड़ लिया गया। इसके बाद नाराज लोगों ने उसकी जमकर धुनाई कर दी। इसके बाद बैंक कर्मचारियों ने स्थानीय लोगों की मदद से घायल नरेन्द्र सिंह को नजदीकी प्राइवेट हॉस्पिटल पहुंचाया, लेकिन हालत गंभीर होने पर मणिपाल हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया।

आपस में भाई हैं दोनों लुटेरे

बैंक में डकैती करने आए बदमाश भरत सिंह (36) को झोटवाड़ा थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके बाद पुलिस ने आरोपी से उसके साथी के बारे में पूछताछ की गई। इस बीच पूरे इलाके में नाकाबंदी करवाई गई। काफी मशक्कत कर पुलिस ने साथी बदमाश मनोज मीणा (29) को मानसरोवर से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की पूछताछ में बदमाश मौसेरा भाई होना बताया।

दो बैंक डकैती में भी शामिल हो सकते हैं दोनों बदमाश

पुलिस को दोनों बदमाशों के कमरे से पिछले करीब 2 साल की पेपर की कटिंग मिली हैं। विभिन्न तरह के रूट मैप और चार्ट भी इन बदमाशों के कमरे से बरामद हुए हैं। लूट करने के बाद बदमाशों को कहां भागना है, इनके नक्शे भी कमरे से बरामद हुए हैं। पुलिस जांच में सामने आया है कि जयपुर में पहले हो चुकी दो बैंक डकैती में दोनों बदमाश शामिल हो सकते हैं। फिलहाल, पुलिस दोनों बदमाश से अन्य वारदातों को लेकर पूछताछ कर रही है।