गहलोत सरकार किसे देगी फ्री मोबाइल, क्या है पूरा प्रोसेस? आपको फोन मिलेगा या नहीं…ऐसे पता करें

चुनावी साल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश की महिलाओं को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं।

sb 1 2023 08 09T102009.581 | Sach Bedhadak

Indira Gandhi Smartphone Scheme: जयपुर। चुनावी साल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश की महिलाओं को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। सीएम गहलोत गुरुवार को इंदिरा गांधी डिजिटल मोबाइल स्कीम लॉन्च करेंगे। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के पहले चरण में 40 लाख से ज्यादा महिलाओं को मोबाइल फोन दिए जांएगे। लेकिन, खास बात ये है कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी महिला मुखिया को ही ये स्मार्टफोन दिए जाएंगे। ऐसे में हर कोई यही जानना चाहता है कि फ्री मोबाइल कैसे मिलेगा और प्रोसेस क्या है? कौनसी वेबसाइट पर जाकर कैसे चैक करना है कि आप मोबाइल लेने के लिए एलिजिबल है या नहीं?

फ्री मोबाइल कैसे मिलेगा और प्रोसेस क्या है?

सबसे पहले शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जाएगा। पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जाएगा। सत्यापित होने पर लाभार्थी के मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा। इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिए जाएंगे।

उसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का एवं डाटा प्लान का चयन करेगा। इसके बाद मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा। इसके बाद फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जाना होगा। उसके फॉर्म में अंकित सूचनाए एवं लाभार्थी के समस्त दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड किया जाएगा।

आप मोबाइल लेने के लिए एलिजिबल है या नहीं? ऐसे करें चेक

सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट जाकर क्लिक करना होगा। यहां अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन करना होगा। ऐसा करने से पहले आप ये सुनिश्चित करें कि आपकी एसएसओ आईडी जिला डीओआईटी अधिकारी द्वारा अधिकृत कर दी गई है। लॉगिन करने के बाद आपको स्क्रीन पर राज्य सरकार के विभिन्न विभागों एंव योजनाओं से जुड़ी एप्लीकेशन दिखाई देगी।

यहां पर आपको इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के आइकन पर क्लिक करना होगा। यहां सबसे पहले हेल्प डेस्क ओपन करनी है। फिर आपको पात्रता की कैटेगरी चुननी है, जैसे- विधवा, नरेगा, इंदिरा गांधी शहरी योजना, कॉलेज छात्रा या 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्रा। इसके बाद लाभार्थी का जन आधार नंबर डाले। यहां आपको मुखिया के जन आधार से जुड़ी सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे। जिनमें से लाभार्थी का नाम चुनना है और जारी रखी पर क्लिक करना है।

अगर लाभार्थी पात्र है तो एक लिस्ट दिखाई देगी। जिसमें आपको मोबाइल और आधार नंबर की जांच करनी है। अगर लाभार्थी पात्र नहीं है, तो उसके बारे में जुड़ी जानकारी नहीं दिखाई देगी। इसके अलावा आपको लाभार्थी की फोटो, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड और ईकेवाईसी के लिए मान्य अन्य दस्तावेजों की भी जांच करनी है।

यदि लाभार्थी पात्र है तो लाभार्थी के रजिस्टर्ड नंबर वाले मोबाइल में जन आधार ई-वॉलेट एप डाउनलोड करें। लेकिन, इस बात का ध्यान रखे कि ये ई-वॉलेट ऐप केवल जन आधार में रजिस्टर्ड नंबर वाले मोबाइल पर ही डाउनलोड होगा।

इन महिला मुखिया को मिलेगा मुफ्त स्मार्टफोन?

पहले चरण के लिए वैसे तो 40 लाख से ज्यादा महिलाओं को चुना जाएगा, लेकिन उन चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन पहले मिलेंगे। जिन परिवारों की बच्चियां सरकारी स्कूल में 10-12वीं कक्षा में अध्यनरत है। साथ ही उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई कर रही है। इसके अलावा विधवा या एकल नारी पेंशन पाने वाली महिलाओं को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

मनरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 50 दिन का काम पूरा करने वाली महिला मुखिया को भी पहले चरण में मोबाइल दिए जांएगे।

ये खबर भी पढ़ें:-10 अगस्त से गहलोत सरकार देगी फ्री मोबाइल, जयपुर में यहां लगेंगे शिविर…कौनसे डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाने हैं?

महंगा फोन लेना हो तो देनी होगी एक्स्ट्रा रकम

कोई लाभार्थी महंगा फोन खरीदना भी चाहेगा तो उसे सरकार से मिले 6800 रुपयों के अलावा अपनी जेब से बाकी का भुगतान करना पड़ेगा। लाभार्थी को शिविर में जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना जरूरी होगा। अध्ययनरत छात्राएं अपने साथ आईडी कार्ड/ एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे।

ये 5 स्टेज करनी होंगी कंप्लीट

लाभार्थी की सेंटर पर बाहर की ओर लगे रिसेप्शन पर इलिजिबिलिटी चेक की जाएगी। इसके बाद जानकारी प्रथम काउंटर पर भेजी जाएगी। यहां से दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद लाभार्थी को एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा और फोन में ई-वॉलेट का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करवाया जाएगा। फॉर्म में मोबाइल फोन के मॉडल और सिम के प्लान को भरकर जमा करवाएगा। इसके बाद उसके वॉलेट में सरकार की ओर से दिए जाने वाले 6800 रुपए की राशि दी जाएगी। इसके बाद लाभार्थी फोन का पेमेंट उस वॉलेट से स्कैन करके कर सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-कॉल या मैसेज आएगा-आपको किस दिन जाना है मोबाइल लेने! महंगे फोन के लिए देनी होगी एक्स्ट्रा रकम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *