सीकर में दो कोचिंग संस्थानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई, तीसरे दिन दस्तावेज जुटा रहे अधिकारी

Income Tax Action in Sikar: राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को होने जा रहा है। ऐसे में सभी की निगाहें…

New Project 2023 12 02T171407.154 | Sach Bedhadak

Income Tax Action in Sikar: राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को होने जा रहा है। ऐसे में सभी की निगाहें चुनाव के परिणामों पर टिकी हुई है। इस बीच विधानसभा चुनाव के परिणामों से पहले सीकर जिले में स्थित दो कोचिंग संस्थानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई बीते तीन दिनों से जारी है।

पिछले तीन दिनों से आयकर विभाग की कार्रवाई से कोचिंग संस्थानों की मालिकानों की नींद हराम हो गई है। शुक्रवार को भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के कई अधिकारियों ने दोनों कोचिंग संस्थानों के दफ्तर और अन्य जगहों पर तलाशी ली। मिली जानकारी के अनुसार, सीकर की गुरुकृपा और मैट्रिक्स कोचिंग पर इनकम टैक्स की कार्रवाई तीसरे दिन भी चल रही है।

शुक्रवार को सीकर शहर की गुरुकृपा कोचिंग और मैट्रिक्स कोचिंग पर तीसरे दिन भी आयकर विभाग की टीम की सर्वे की कार्रवाई जारी है। दोनों संस्थानों पर करीब आधा दर्जन से ज्यादा वाहनों से टीम के सदस्य बुधवार को सुबह कोचिंग संस्थान पर कार्रवाई के लिए पहुंचे थे। इसके बाद से आयकर विभाग की करवाई अभी भी लगातार चल रही है।

जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की टीम ने कुछ दस्तावेज भी जुटाए है। इसके साथ ही कोचिंग संस्थान के ऑफिस के अलावा हॉस्टल सहित अन्य जगहों पर भी सर्वे से जुड़ी जांच पड़ताल की गई है। बता दें कि इससे पहले भी पिछले दिनों एक अन्य कोचिंग संस्थान पर इनकम टैक्स व एक संस्थान पर ईडी की कार्रवाई हुई थी।

गौरतलब है कि राजस्थान में नीट और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए कोटा के अलावा सीकर में भी कई कोचिंग संस्थान हैं। बीते कुछ सालों में सीकर कोचिंग हब के रूप में विकसित हुआ है, लेकिन शहर के कई कोचिंग संस्थानों में आयकर नियमों की अनदेखी की शिकायत विभाग को मिली थी। जिसके बाद यह कार्रवाई शुरू की गई है। ऐसे में सीकर की दो प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों पर 3 दिन से इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी है। फिलहाल, आयकर विभाग की टीम की सर्वे की कार्रवाई पूरी होने के बाद ही पता चलेगा कि टीम को कार्रवाई में क्या कुछ मिला है।