मकर संक्रांति पर पतंगबाजी के लिए जयपुर में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, जानिए-हवा चलेगी या नहीं?

मौसम विभाग ने भी मकर संक्रांति से एक दिन पहले जयपुर में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मकर संक्रांति के दिन मौसम साफ रहेगा और दिनभर धूप खिली रहेगी।

weather on Makar Sankranti

Makar Sankranti 2024 : जयपुर। मकर संक्रांति इस बार जयपुराइट्स के लिए स्पेशल रहने वाली है। यह पर्व सोमवार को है और इस दिन सरकारी छुट्टी रहेगी, लेकिन इससे पहले शनिवार और रविवार होने से यह अवकाश तीन दिन का हो गया। ऐसे में पतंग उड़ाने के लिए इस बार लोगों को तीन दिन मिले है। ऐसे में पतंगोत्सव को लेकर उत्साह साफ नजर आ रहा है। लेकिन, क्या आपको यह पता है कि जयपुर में मकर संक्रांति पर मौसम कैसा रहेगा। आईये जानते है मकर संक्रांति पर हवा चलेगी या नहीं?

बताया जा रहा है कि जयपुर में आज से तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा। आज भी सुबह से ही धूप खिली हुई है। लेकिन, रविवार को कोहरा छाए रहने के आसार है। मौसम विभाग ने भी मकर संक्रांति से एक दिन पहले जयपुर में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मकर संक्रांति के दिन मौसम साफ रहेगा और दिनभर धूप खिली रहेगी।

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में मौसम के दो रूप…कहीं घना कोहरा तो कहीं खिली धूप, माउंट आबू में माइनस से प्लस में आया पारा

जयपुराइट्स के लिए अच्छी खबर…दिनभर चलेगी हवांए

जयपुराइट्स के लिए अच्छी खबर ये है कि मकर संक्रांति पर दिनभर हवाएं चलती रहेगी। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो जयपुर में 14 और 15 जनवरी को 8 से 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, जो पतंगबाजी के लिए अनुकूल है। विशेषज्ञों की मानें तो सुबह-शाम हवा की स्पीड थोड़ी ज्यादा रह सकती है, जबकि दोपहर में हवा की स्पीड 3-4 किमी प्रतिघंटा रह सकती है। साथ ही अधिकतर समय हवा की दिशा पूर्व की ओर रहेगी। लेकिन, हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी भी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:-‘फाड़ दो नोटिस! बैठो जहां बैठना है…’ RAS अभ्यर्थियों के धरने पर आधी रात पहुंची पुलिस पर बरसे निर्मल चौधरी

सुबह-शाम दो घंटे रहेगी पतंगबाजी पर रोक

भजनलाल सरकार की ओर से पक्षियों को बचाने के लिए सुबह 6 से 8 बजे तक और शाम को 5 से 7 बजे तक पतंगबाजी पर रोक भी लगाई गई है। डॉक्टर अशोक तंवर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सुबह पक्षी अपना खाना तलाश करने निकलते हैं और शाम के समय अपने घोसलों में वापस लौटते हैं। चाइनीज मांझा का उपयोग नहीं करें, सादा डोर से पतंग उड़ाएं। पक्षी के घायल होने पर उसका ब्लड लॉस रोकने के लिए बीटाडीन का उपयोग करके कॉटन लगा दें।