जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार, रन-वे कैपेसिटी एक घंटे में बढ़कर 20 से 24 तक पहुंचने की उम्मीद

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार निरंतर जारी है। यहां गुरुवार को रन-वे की कैपेसिटी को बढ़ाया गया है।

Jaipur International Airport

Jaipur International Airport : जयपुर। जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार निरंतर जारी है। यहां गुरुवार को रन-वे की कैपेसिटी को बढ़ाया गया है। गौरतलब है कि यहां गुरुवार से पहले रनवे की कैपेसिटटी एक घंटे में 12 से 16 विमानों को हैंडल करने की थी, जो अब बढ़ कर 20 से 24 तक पहुंचने की उम्मीद है। इससे विमानों का आवागमन सुगम हो जाएगा, वहीं दूसरी तरफ रनवे के ऑक्यूपेंसी टाइम में भी कमी आएगी। इसके साथ ही यहां बनाए गए नए टैक्सी वे से प्रतिघंटे विमानों का रन वे पर ज्यादा आवागमन संभव होगा। टैक्सी ट्रैक की लम्बाई एयरबस 320 श्णी के रे विमानों के लिए 2280 मीटर उपलब्ध होगी तथा विशाल जम्बो जेट विमानों के लिए टैक्सी ट्रैक की लम्बाई 1665 मीटर होगी। दूसरी तरफ नए पार्किंग वे शुरू होने के बाद गुरुवार को विमानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर एक नया टैक्सी ट्क कमीशन रै किया गया। डीजीसीए की अनुमति के बाद कमीशन किए गए टैक्सी वे से रनवे के ऑक्यूपेंसी टाइम में कमी आएगी और विमानों विमानों का आवागमन और सुगम होगा।

यात्रियों के समय और एयरलाइंस को फ्यूल की बचत 

नए बने टैक्सी वे से यात्रियों और एयरलाइन दोनों को फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि इस नई प्रक्रिया से प्रत्क फ्ये लाइट में 2 से 3 मिनट का समय बचेगा, जिससे यात्रियों के समय की बचत होगी और एयरलाइंस को भी फ्यूल की बचत होगी। दूसरी तरफ टैक्सी ट्रैक का फायदा यह होगा कि जब रन-वे पर एक विमान लैंड हो रहा होगा तो टेक ऑफ करने वाले विमान को रनवे के अंतिम छोर तक जाने के लिए रनवे पर चलने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि टेक ऑफ करने वाला विमान टैक्सी ट्क पर चलकर रनवे के छोर तक पहुंच सकेगा। इस तरह रनवे के ऑक्यूपाई रहने की अवधि कम हो जाएगी। इसी तरहे लैंड होने पर विमान तुरंत टैक्सी वे पर आ जाएगा और रन-वे टेक ऑफ और लैंडिंग के तुरंत उपलब्ध होगा। बता दें कि नया समानांतर टैक्सी ट्क एक प्रमुख बु रै नियादी ढांचा है जिसकी जरूरत एक लंबे समय से महसस की जा रही थी। नया टैक् सी वे विमानों को मुख्य रन-वे में प्रवशे किए पार्किं ग बे से आने और जाने में मदद करेगा, साथ ही एयरपोर्ट की प्रति घंटे की फ्लाइट हैंडलिंग क्षमता बढ़ेगी।

जून के अंत तक तीन नए हवाई मार्ग भी होंगे शुरू 

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एयर कनेक्टिविटी के लिए जून के अंत तक तीन नए हवाई मार्गशुरू होने की उम्मीद है। इंडिगो एयरलाइंस के नागपुर, पटना और रांची के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने की संभावना है। सितंबर माह तक एक अंतरराष्ट्रीय मार्ग भी शुरू होने की संभावना है। वहीं एयर एशिया कु आलालंपुर, जयपुर और कु आलालंपुर को जोड़ने वाली सीधी उड़ान शुरू हो जाएगी, इसकी शुरुआत की जा चुकी है। नई एयरलाइंस सप्ताह में तीन दिन (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार) जयपुर से बेलगाम और बेलगाम से जयपुर के बीच परिचालन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *