Emergency Alert: क्या आपके फोन में भी बजा अलर्ट मैसेज? बिल्कुल परेशान ना हों, यहां जानें इसका सच

Emergency Alert : पिछले कई दिनों से बहुत से लोगों के मोबाइल पर अजीब से आवाज आने के साथ कोई मैसेज आए। ऐसे में बहुत…

New Project 2023 09 15T144904.053 | Sach Bedhadak

Emergency Alert : पिछले कई दिनों से बहुत से लोगों के मोबाइल पर अजीब से आवाज आने के साथ कोई मैसेज आए। ऐसे में बहुत से लोग इस मैसेज को देखकर घबरा गए। अगर आपके पास भी तेज आवाज के साथ ऐसा मैसेज आए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। दरअसल, केंद्र सरकार पूरे देश में Emergency Alerts सर्विस की टेस्टिंग कर रही है, जिसके चलते बहुत से लोगों को मोबाइल पर अजीब सी आवाज के साथ एक मैसेज मिल रहा है। इस मैसेज के जरिए सरकार ने इसकी टेस्टिंग से जुड़ी जानकारी दी है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 20 जुलाई को इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम के बारे में पहली बार जानकारी दी थी, जिसमें सरकार की ओर से बताया गया था कि देशभर में प्राकृतिक आपदा या आपात स्थिति से निपटने के लिए आपातकालीन अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग की जाएगी। इस सिस्टम के जरिए सरकार किसी भी सूचना को पूरे देश में एक साथ प्रसाारित करेंगी।

जानिए-क्या है इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम…

केंद्र सरकार की ओर से आपके मोबाइल पर आ रहे इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम में एक अजीब सी आवाज के साथ मैसेज में उस आपात स्थिति के बारे में जानकारी मिलेगी। ये अलर्ट सिस्टम सरकार और दूरसंचार विभाग ने मिलकर तैयार किया है। जिसमें मोबाइल यूजर्स को आगामी प्राकृतिक आपदा या आपात स्थिति के बारे में सूचित किया जा सकेगा। वहीं इमरजेंसी अलर्ट से लोगों को पहले से या आपदा के दौरान सचेत करके उनकी जान बचाने में मदद मिलेगी।

इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग शुरू…

सरकार ने इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग शुरू कर गई है। जिसके चलते बहुत से मोबाइल यूजर्स के पास एक अजीब सी आवाज के साथ मैसेज आ रहा है। दूरसंचार विभाग के मुताबिक, यह मैसेज एक इमरजेंसी ट्रायल था ताकि बाढ़ या किसी प्राकृतिक आपदा जैसी आपात स्थिति में लोगों को अलर्ट किया जा सके।

क्यों उपयोगी है यह तकनीक?

वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट, न केवल प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थितियों में बल्कि युद्ध या अन्य प्रकार की आपात स्थितियों के दौरान भी उपयोगी साबित हो सकता है। यह कोविड के दौरान सूचना और चेतावनी प्रसारित करने में भी काम आ सकता था। इसे रेडियो या टीवी आपातकालीन प्रसारण के जैसे ही देखा जा सकता है, लेकिन यह स्मार्टफोन के लिए है।