Dholpur Muharram Case : 3 युवकों की मौत के लिए जिम्मेदार कौन? 2 पुलिसकर्मी, 2 JEN व लाइनमैन सस्पेंड

प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए 2 पुलिसकर्मी, 2 JEN और एक लाइनमैन को सस्पेंड कर दिया है।

image 2023 07 30T141530.612 | Sach Bedhadak

Dholpur Muharram Case : जयपुर। धौलपुर में मोहर्रम का ताजिया दफनाने जा रहे 4 युवक रविवार सुबह करंट की चपेट में आ गए। जिनमें से करंट की चपेट में आने से 3 युवकों की मौत हो गई है, जबकि एक युवक की हालत नाजुक बनी हुई है। घटना के बाद गुस्साए लोगों ने अस्पताल के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। स्थिति को कंट्रोल करने के लिए आठ थानों की पुलिस को मौके पर बुलाना पड़ा। वहीं, प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए 2 पुलिसकर्मी, 2 JEN और एक लाइनमैन को सस्पेंड कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक राजस्थान के धौलपुर में रविवार सुबह भीषण हादसा हो गया। यहां मोहर्रम का ताजिया दफनाने जा रहे 4 युवक करंट की चपेट में आ गए। करंट की चपेट में आने से 3 युवकों की मौत हो गई है। वहीं एक युवक गंभीर घायल हो गया। चारों युवक अपने कंधे पर इस्लामपुरा का पंचायती ताजिया लेकर शेरगढ़ किले के पास कर्बला जा रहे थे।

इधर, हादसे के बाद गुस्साए मुस्लिम समाज के लोगों ने अस्पताल के सामने चौराहे पर जाम लगा दिया। लोगों का कहना है कि पुलिसकर्मियों ने ताजियों को दफनाने के लिए जल्दबाजी की थी। ऐसे में युवा ताजिए को लेकर चले गए और रास्ते में हादसा हो गया। प्रदर्शन की सूचना पर एसपी मनोज कुमार के साथ कलेक्टर और करीब 8 थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। स्थानीय नेताओं और मुस्लिम समाज के लोगों की समझाइश के बाद भी प्रदर्शनकारी नहीं माने। बाद में मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपए मुआवजे का आश्वासन के बाद लोगों ने जाम खोला। वहीं, एसपी ने 2 कॉन्स्टेबल को सस्पेंड कर दिया है। जबकि बिजली विभाग ने 2 जूनियर इंजीनियर (JEN) और 1 लाइनमैन को सस्पेंड किया है।

प्रशासन की लापरवाही आई सामने

जानकारी के मुताबिक रविवार सुबह ताजिये सकड़े रास्ते निकाले जा रहे थे। जबकि उस मोहल्ले में सड़क के ऊपर बिजली के तारों को जाल बिछा था। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर इस रास्ते से ताजिये निकालने की परमिशन क्यों दी गई। जब प्रशासन को बता था कि यहां से ताजिये निकाले जाएंगे इसके बाद भी तारों को ऊंचा क्यों नहीं किया गया। आम दिनों की तार काफी ढीले थे। जिसके कारण ताजिया बिजली के तारों की चपेट में आया गया। जब ताजिये निकल रहा था जब पुलिस की भी माकूल व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में यह तो साफ है कि प्रशासन की लापरवाही के कारण ये हादसा हुआ। हालांकि, अधिकारियों ने 2 पुलिसकर्मी और 2 जेईएन और एक लाइनमैन को सस्पेंड कर दिया है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आखिर इस हादसे के लिए जिम्मेदार कौन है?

हादसे में इन लोगों की गई जान

हादसे में इस्लामपुरा और शैतानपुरा के रहने वाले युवक अनवर (19) पुत्र मुनव्वर, मूवीन (25) पुत्र दिलशान, रिहान (18) पुत्र साबिर और वसीम (18) पुत्र दिलशाद करंट की चपेट में आ गए। हादसे के बाद मौके पर पहुंची टाउन चौकी पुलिस ने तत्परता से सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया। यहां डॉक्टरों की टीम ने चारों युवकों को करीब 1 घंटे तक सीपीआर दी। इसके बाद एक युवक वसीम को होश आ गया, लेकिन तीन की मौत हो गई।

ऐसे हुआ हादसा

पुलिस ने बताया कि ताजिया ऊंचा होने की वजह से 11 हजार केवी के तार की चपेट में आ गया। बिजली के तारों को छूते ही ताजिया में करंट दौड़ गया। ताजिया लेकर चल रहे 4 युवक करंट की चपेट में आ गए। पुलिस ने चारों को जिला अस्पताल पहुंचाया। यहां डॉक्टरों की टीम ने तीन युवकों को मृत घोषित कर दिया। वहीं एक युवक वसीम को होश आ गया। हादसे के बाद मृतकों के परिजनों की हॉस्पिटल में ही चीख-पुकार मच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *