जयपुर की 19 सीटों पर काउंटिंग कल, जानें-सबसे पहले और अंत में कौनसी विधानसभा सीट का आएगा रिजल्ट?

राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को होने जा रहा है। ऐसे में सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई है कि आखिर राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज।

jaipur | Sach Bedhadak

Rajasthan Election Result : जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को होने जा रहा है। ऐसे में सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई है कि आखिर राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज। इस पर रविवार दोपहर तक स्थिति साफ हो जाएगी। 199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 36 मतगणना केंद्रों पर 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम के माध्यम से मतगणना शुरू हो जाएगी। वहीं, जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों के वोटों की गिनती जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज व कॉमर्स कॉलेज में होगी, जो 383 राउंड में पूरी होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि मतगणना के लिए राजस्थान कॉलेज व कॉमर्स कॉलेज में 332 टेबल लगाई गई हैं। इनमें से 236 टेबल पर ईवीएम और 96 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी। वहीं, प्रदेशभर के कुल 36 मतगणना केंद्रों पर 2524 टेबल लगाई गई है। इनमें कुल 4245 राउंड में मतों की गिनती का कार्य पूरा होगा।

18 से लेकर 23 राउंड में पूरी होगी मतगणना

जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर होने वाली मतगणना 18 से 23 राउंड में पूरी होगी। सबसे कम राउंड सिविल लाइंस विधानसभा में होंगे, जहां 209 बूथों की काउंटिंग के लिए 12 टेबल लगाई गई है। यहां 18 राउंड में मतगणना पूरी होगी और सबसे पहले चुनावी नतीजे घोषित होंगे। इसके बाद किशनपोल, मालवीय नगर, दूदू, आदर्श नगर विधानसभा सीट का रिजल्ट आने की संभावना है, क्योंकि यहां 19-19 राउंड में काउंटिंग खत्म हो जाएगी।

इन सीटों का परिणाम देरी से आने की संभावना

झोटवाड़ा विधानसभा का चुनावी परिणाम इस बार देरी से आने की संभावना है। 360 बूथों की काउंटिंग के लिए 16 टेबल लगाई हैं। जिन पर 23 राउंड में वोटिंग प्रक्रिया पूरी होगी। इसके अलावा बगरू विधानसभा का परिणाम भी देरी से आ सकता है। यहां पर भी 23 राउंड में काउंटिंग होगी। हलांकि, यहां बूथों की संख्या कम होने के कारण रिजल्ट थोड़ा पहले आने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में सट्‌टा बाजार बना रहा BJP सरकार, जानें-कांग्रेस का कैसा हाल? खतरे में इन नेताओं की कुर्सी