आरक्षण की मांग पर जाट समाज में दो फाड़, पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह बोले-‘बंद हो महापड़ाव’

Jat reservation : राजस्थान में भरतपुर और धौलपुर का जाट समाज केंद्र में आरक्षण की मांग को लेकर महापड़ाव डाले हुए हैं। लेकिन अब जगह-जगह छोटी महासभाएं हो रही है जिन्हें देखकर लगता है जाट समाज दो फाड़ हो गया है।

Jat reservation 1 | Sach Bedhadak

Jat reservation : जयपुर। केंद्र सरकार की नौकरियों में ओबीसी वर्ग में लाभ लेने के लिए भरतपुर और धौलपुर जाट समाज द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर शनिवार को भरतपुर शहर में एक निजी गार्डन में महापंचायत का आयोजन किया गया। पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सीएम और डिप्टी सीएम से आरक्षण को लेकर वार्ता हुई है और उन्होंने कहा है कि आप आरक्षण संघर्ष समिति की कमेटी बनाकर जयपुर वार्ता के लिए भेजे।

आरक्षण की मांग को लेकर के केंद्र में राजस्थान सरकार की ओर से चिट्ठी लिखकर भेजने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज के कुछ लोगों के द्वारा जगह-जगह छोटे-मोटी पंचायत कर महापड़ाव बंद होना चाहिए। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जाट समाज में दो फाड दिखाई दे रहे हैं।

महापंचायत का आयोजन

जाट समाज के दूसरे लोगों के द्वारा उच्चैन उपखंड के गांव जयचोली में 18 दिन से महापड़ाव हुआ है। पूर्व कैबिनेट मंत्री में कहा है कि सरकार से तीन बार वार्ता करेंगे उसके बाद समाज के द्वारा गठित की गई कमेटी और संयोजकों से बात कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। शहर के एक निजी गार्डन में भरतपुर, धौलपुर और डीग जिले के जाट समाज केलोगों की एक महापंचायत आयोजित हुई। महापंचायत को संबोधित करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि हमारी कांग्रेस सरकार ने केंद्र सरकार को चिठ्ठी लिखी थी, लेकिन केंद्र सरकार ने गंभीरता से मामले को नहीं लिया।

हाईवे और ट्रैक जाम करने से युवाओं को परेशानी

उन्होंने कहा है कि हमारी इस मांग का समर्थन 36 कौमों के द्वारा किया जा रहा है और यह हमारा हक है। हम युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे। हम सरकार से तीन बार वार्ता करेंगे। अगर सरकार सकारात्मक फै सला लेती है तो ठीक वरना उसके बाद में कमेटी आगे की रणनीति बनाएगी। उन्होंने कहा कि हाईवे और रेलवे ट्क जाम करन रै े सेलगने वाले केसों से युवाओं की नौकरी में परेशानी आती है इसलिए वार्ता से ही बात बनेगी।

नेम सिंह फौजदार की अगुआई में हो रहा महापड़ाव

पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि कुछ लोग छोटे-मोटे महाप्रभु डालकर जगह-जगह महापंचायत का आयोजन कर रहे हैं ऐसे महापड़ाव ऐसे बंद होने चाहिए। इस बयान से स्पष्ट दिखाई देता है कि जाट समाज आरक्षण की मांग को लेकर अब दो गुटों में बट चुका है। मालूम हो कि भरतपुर, धौलपुर जाट आरक्षण संर्घष समिति का धरना बीते 18 दिनों से भरतपुर के उच्चैन उपखंड के जयचौली गांव में जारी है। जिसके संयोजक नेम सिंह फौजदार है। इस महापड़ाव से इतर अब पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह की अगुआई में महापंचायत का आयोजन किया गया। जिससे जाट आंदोलन अब बिखड़ता हुआ नजर आ रहा है।