Assembly Elections 2023: दिवाली के बाद होंगे 5 राज्यों के चुनाव! राजस्थान में एक चरण में वोटिंग संभव

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का खाका तैयार कर लिया गया है जहां नवंबर-दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव करवाए जा सकते हैं.

sach 1 17 | Sach Bedhadak

Assembly Election 2023: देश के 5 राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर जल्द ही आचार संहिता लग सकती है जहां चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग की आज शुक्रवार को ऑबजर्वर्स के साथ एक अहम बैठक चल रही है. मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक को चुनाव आयोग की तैयारियों को लेकर आखिरी बैठक बताया जा रहा है. वहीं माना जा रहा है कि रविवार के बाद विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

बता दें कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का खाका तैयार कर लिया गया है जहां नवंबर-दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव करवाए जा सकते हैं. वहीं संभव है कि छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में विधानसभा चुनाव हों. इसके अलावा 10 से 15 दिसंबर के बीच मतगणना हो सकती है. इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम में एक चरण में चुनाव होंगे.

दरअसल निर्वाचन आयोग सभी पांच राज्यों का दौरा कर चुका है और आज होने वाली ऑबजर्वर्स के साथ बैठक के बाद कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

5 राज्यों में बजेगा चुनावी बिगुल

मालूम हो कि राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में पूरा होने जा रहा है. वहीं 2018 की बात करें तो दिसंबर के दूसरे हफ्ते में पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम आ गए थे.

बता दें कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति की सरकार है वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में है. इसके अलावा मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सत्ता है तो राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सरकार में है.

चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी

वहीं चुनाव आयोग की टीम का पांचों राज्य राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा हो चुका है जहां सभी चुनावी राज्यों के डीएम एसपी यानी जिला निर्वाचन अधिकारियों से चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की जा चुकी है. मालूम हो कि चुनावी कार्यक्रम के ऐलान होने के साथ ही पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लग जाएगी.