Rajasthan Election : तोड़फोड़, झड़प व FIR से आक्रामकता…टकराव से तीखा हो रहा प्रचार, बढ़ रही तल्ख

Rajasthan Election

image 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election : जयपुर। राजस्थान का चुनाव इस बार यूपी-बिहार की तर्ज पर आक्रामकता लेता जा रहा है। प्रत्याशियों के बीच राजनीतिक से अधिक व्यक्तिगत टकराव दिखाई दे रहा है, जिसमें वाहनों में तोड़फोड़, झड़प और एक-दूसरे के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज करने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। मेहंदीपुरबालाजी में मंत्री और कांग्रेस प्रत्याशी ममता भूपेश के काफिले को रोक उनकी गाड़ी पर पथराव किया गया और नारेबाजी की गई।

भूपेश ने कहा कि भाजपा इस स्तर तक गुंडागर्दी पर उतर आई है। वैसे, इस शांत प्रदशे में चुनाव प्रचार के दौरान तल्खी कम ही नजर आती है, लेकिन इस बार कई क्षेत्रों में आपसी वैमनस्य दर्शाती घटनाएं होने लगी हैं। सवाई माधोपुर से कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अबरार और भाजपा के डॉ. किरोड़ी लाल के समर्थकों में भी झड़प हो चुकी है। अबरार ने चुनाव आयोग में शिकायत की है कि उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ व उन पर हमला किया।

बागियों के ताल ठोकते ही गरमाई सियासत

कांग्रेस, भाजपा सहित अन्य दलों के प्रत्याशियों की एक के बाद एक सूची जारी होने के बाद ही चुनाव प्रचार रंग जमाने लगा था, लेकिन अब निर्दलीय, कहें बागी प्रत्याशियों के मैदान में उतरने से इलाकाई सियासत गरमाने लगी है, जिससे बढ़ती तल्खी रंग दिखा रही है। दरअसल, कांग्रेस और भाजपा में रूठों को मनाने की तमाम कोशिशों के बाद भी कई वर्तमान और पूर्व विधायक बागी होकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में मोर्चा खोले हुए हैं।

इसके कारण क्षेत्र में दोनों ही पार्टियों में दो फाड़ के साथ असली कौन? की लड़ाई शुरू हो गई है। इसके कारण दोनों पार्टियों के अधिकृत प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के दौरान दूसरे गुट का विरोध झेलना पड़ रहा है, यहां तक की उन्हें काले झंडे भी दिखाए जा रहे है।

बागियों के समर्थक बने सिरदर्द

प्रदेश में इस बार जयपुर जिले की झोटवाड़ा, विद्याधर नगर, आदर्श नगर, किशनपोल, मालवीय नगर में तो बागियों का साया पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के प्रचार पर पड़ ही रहा है। वहीं, डीडवाना, लाडपुरा, शाहपुरा (भीलवाड़ा), बस्सी, चित्तौड़गढ़, सांचौर, शिव आदि सीटों पर भाजपा को, तो सरदारशहर, हिंडौन सिटी, शाहपुरा (जयपुर), राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, नगर, सिवाना आदि क्षेत्रों सहित कई अन्य सीटों पर भी टिकट के अधिकृत प्रत्याशियों और बागी नेताओं के समर्थकों के चुनाव प्रचार के दौरान परस्पर विरोध प्रदर्शन के नजारे दिख रहे हैं।

नामांकन पत्रों की कमियों पर भी वार-पलटवार

इसके साथ ही इस बार प्रत्याशियों के नामांकन पत्र में तथ्य छिपाने को लेकर शिकायतों का भी चुनाव आयोग के सामने अंबार लग गया है। प्रदेश में दो दर्जन से अधिक प्रत्याशियों के खिलाफ नामांकन पत्र में तथ्यों को छिपाने के संबंध में शिकायतें तो हुई ही हैं, परस्पर हो रही बयानबाजी भी दिन-बदिन तीखी होती जा रही है। बता दें, मुख्यमंत्री के नामांकन में तथ्य छिपाने की शिकायत के साथ ही छींटाकशी भी सियासी माहौल को गरमा रही है। बहरहाल, प्राय: इस शांत सूबे में शत्रुता की हद तक का इतना सियासी तीखापन पहले कभी नहीं देखा गया।

आरोप पहुंचे गोहत्या तक… एफआईआर

राजधानी जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी रवि नैय्यर ने आरोप लगाया कि उनके चुनाव कार्यालय में रह रही गायों को मार दिया गया। उन्होंने गोहत्या का आरोप लगाकर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। नैय्यर अप्रत्यक्ष रूप से यहां से कांग्रेस प्रत्याशी रफीक खान पर आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि उनके वाहन में भी तोड़फोड़ की जा चुकी है।

करौली में पीछा करने की शिकायत

करौली के बसपा प्रत्याशी रविंद्र मीणा ने कांग्रेस प्रत्याशी पर आरोप लगाया कि उनके समर्थकों के उनके वाहनों का पीछा किया और आगे वाहन लगाकर उन्हें रोकने का प्रयास किया। ऐसे विवाद न सिर्फ करौली, बल्कि दर्जनभर क्षेत्रों से सामने आए हैं, जिनमें समर्थकों के बीच झड़प तक बात पहुंच चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें:-Diwali 2023 : आधुनिकता की दौड़ में भूले परंपरा…चमचमाती लाइटों की रोशनी में खो रही मिट्टी के ‘दीपकों की लो’