दिवाली बाद फिर बढ़ा प्रदूषण… 10 प्रदूषित शहरों में 5 राजस्थान के, हनुमानगढ़ देश का सबसे प्रदूषित शहर

राजधानी दिल्ली सहित देशभर में दिवाली पर चले पटाखों की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ने सें लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

AQI level

AQI level : जयपुर। राजधानी दिल्ली सहित देशभर में दिवाली पर चले पटाखों की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ने सें लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 397 रहा, जो गंभीर स्थिति से सिर्फ चार पॉइंट कम रहा। लेकिन, दिल्ली ही नहीं देश के कई शहरों में प्रदूषण के चलते हालात गंभीर बने हुए है।

केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के एक्यूआई सिस्टम के आधार पर देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पांच शहर राजस्थान के हैं। इससे लोगों को आंखों में जलन और श्वास लेने में कठिनाई महसूस हो रही है। मेडिकल साइंस की मानें तो जहरीली हवा का लोगों की सेहत पर बहुत खराब प्रभाव पड़ता है। खासतौर पर प्रदूषण के चलते अस्थमा रोगियों काफी परेशानी हो रही है।

हनुमानगढ़ देश का सबसे प्रदूषित शहर

एयर क्वालिटी इंडेक्स की ओर से मंगलवार को जारी लिस्ट के मुताबिक राजस्थान का हनुमानगढ़ जिला देश में सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। हनुमानगढ़ में एक्यूआई 436 दर्ज किया गया। वहीं, दूसरे स्थान पर बिहार का सीवान जिला रहा, जहां एक्यूआई 423 रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा तीसरे स्थान पर राजस्थान का धौलपुर जिला रहा, यहां एक्यूआई 401 दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान का भरतपुर जिला 397 एक्यूआई के साथ चौथे, अलवर जिले का भिवाड़ी 374 एक्यूआई के साथ 9वें और चूरू जिला 373 एक्यूआई के साथ 10वें स्थान पर रहा।

राजधानी जयपुर में भी हालात ठीक नहीं

गौरतलब है कि दिवाली से एक दिन पहले शनिवार को जयपुर में प्रदूषण का स्तर AQI 133 ही था, जबकि छोटी दिवाली को हुई कुछ आतिशबाजी के बाद रविवार को 154 हो गया, जो दिवाली की रात की आतिशबाजी के बाद 261 हो गया। इससे हवा में काली चादर फैल गई और विजुएलिटी भी काफी कम हो गई। इस दौरान अलवर में AQI स्तर 327, धौलपुर में 325 और कोटा में 355 को पार कर गया। इससे अस्थमा रोगियों काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जयपुर के अलावा अलवर, भिवाड़ी, धौलपुर आदि में प्रदूषण का बहुत असर देखा गया।

दो दिन चलेगी बर्फीली हवा… बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में बर्फीली हवा चलने से लोगों को कड़ाके की सर्दी का अहसास होगा। मंगलवार को धुंध और हल्के बादल छाने से जयपुर, सीकर, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर समेत तमाम शहरों में न्यूनतम तापमान में 2 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ। बादलों के कारण मंगलवार को शहरों में सुबह 11 बजे तक धुंध छाई रही, अलबत्ता दोपहर बाद आसमान साफ होने लगा।

ये खबर भी पढ़ें:-उपलब्धियों के साथ-साथ विवादों से भी नाता… 2 साल तिहाड़ जेल में रहे सुब्रत रॉय, अब अधूरा रह गया ये सपना