Rajasthan Election: 200 विधानसभा में 1875 प्रत्याशी, आखिरी दिन 2365 में से 490 ने नामांकन पत्र लिए वापस

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव में कुछ ही दिन बाकी है। विधानसभा चुनाव में नामांकन वापसी का गुरुवार को अंतिम दिन रहा। दोपहर तीन बजे…

New Project 73 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव में कुछ ही दिन बाकी है। विधानसभा चुनाव में नामांकन वापसी का गुरुवार को अंतिम दिन रहा। दोपहर तीन बजे तक कांग्रेस और भाजपा सहित कई पार्टियों ने बागियों से मान मनोव्वल कर नामांकन वापस लेने की कोशिश की। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कई बागियों ने अपने नाम वापस ले लिए।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश के कुल 2365 अभ्यर्थियों में से 490 ने अंतिम दिन नामांकन पत्र वापस लिए। प्रदेश में अब 1875 अभ्यर्थी निर्वाचन के लिए शेष बचे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2023 में 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन वापसी के बाद कुल 1875 उम्मीदवार शेष हैं। वहीं, विधानसभा आम चुनाव-2018 में 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 2294 उम्मीदवारों में से 2105 पुरुष उम्मीदवार एवं 189 महिला उम्मीदवार थे।

नाम वापस लेने का आखिरी दिन…

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों से नाम वापस लेने वालों में झोटवाड़ा से बीजेपी के बागी राजपाल सिंह शेखावत, भरतपुर से बीजेपी के बागी गिरधारी तिवारी, पिपल्दा से कांग्रेस की बागी सरोज मीणा, सिविल लाइंस से बीजेपी के बागी रणजीत सोडाला, सूरसागर से कांग्रेस के बागी रामेश्वर दाधीच, सरदारशहर से आरएलपी प्रत्याशी लालचंद मूंड (निर्दलीय प्रत्याशी राजकरण चौधरी को दिया समर्थन), अजमेर दक्षिण से पायलट समर्थक हेमंत भाटी, मसूदा से कांग्रेस के बागी ब्रह्मदेव कुमावत शामिल रहे।

वहीं बाड़मेर से आरएलपी प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल (निर्दलीय डॉ प्रियंका चौधरी को दिया समर्थन), फलोदी से कांग्रेस के बागी कुंभसिंह, बीकानेर पश्चिम से आरएलपी उम्मीदवार अब्दुल मजीद खोखर (बीडी कल्ला को दिया समर्थन), अजमेर उत्तर से भाजपा के बागी सुभाष खंडेलवाल और सुरेन्द्र सिंह शेखावत, अजमेर दक्षिण से कांग्रेस के बागी हेमंत भाटी, सूरतगढ़ से कांग्रेसी के बागी बलराम वर्मा (कांग्रेस प्रत्याशी डूंगरराम गेदर को दिया समर्थन) शामिल रहे।

इसके अलावा राजाखेड़ा से बसपा प्रत्याशी धर्मपाल सिंह, टोंक से कांग्रेस के बागी मोहसिन रशीद (पायलट को दिया समर्थन), हवामहल से कांग्रेस के बागी गिरीश पारीक, BSP प्रत्याशी तरूषा पाराशर, बड़ी सादड़ी से पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, झालरापाटन से शैलेंद्र यादव, पिलानी से कांग्रेस के बागी अनुराग जोया, सुमेरपुर से भाजपा से बागी मदन राठौड़ ने नाम वापस लिया।

बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 30 अक्टूबर से नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। 6 नवंबर तक 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 2365 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र जमा किए थे। सात नवंबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई। कुल 396 नामांकन पत्र निरस्त किए गए हैं। पूरे राज्य में मतदान एक चरण में 25 नवंबर को होगा तथा तीन दिसंबर को मतगणना की जाएगी।