डेमेज कंट्रोल कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती! जिन्हें टिकट की उम्मीद नहीं, वे अब खुलकर खिलाफत पर उतरे

कांग्रेस की ओर से जारी हुई पांच सूचियों में 156 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद अब पार्टी में बगावत सुर सुनाई देने लगे हैं।

Mahesh Joshi | Sach Bedhadak

Rajasthan Election-2023 : जयपुर। कांग्रेस की ओर से जारी हुई पांच सूचियों में 156 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद अब पार्टी में बगावत सुर सुनाई देने लगे हैं। वहीं समर्थकों में हंगामे का दौर शुरू हो गया है। इन सूचियों में जिनके टिकट कटे अब वे खुलकर खिलाफत पर उतर आए हैं। वहीं जिन्हें आगामी सूचियों में टिकटमिलने की उम्मीद नहीं उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। 

जयपुर में पीसीसी कार्यालय के बाहर पांच सूचियों में भी हवामहल से विधायक और कांग्रेस सरकार में जलदाय मंत्री महेश जोशी का नाम सामने नहीं आने के बाद उनके समर्थकों ने हंगामा किया। वहीं शाहपुरा से पहुंचे आलोक बेनीवाल के समर्थकों ने भी टिकट की मांग को लेकर जयपुर में जमकर नारेबाजी की। उधर कठूमर विधायक बाबूलाल बैरवा और बाड़ी विधायक गिर्राज मलिंगा ने बगावती तेवर दिखाए। 

टिकट कटने से नाराज विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने राजस्थान एससी एसटी आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसे में अब कहा जा रहा है कि पार्टी में डेमेज कंट्रोल करना आगामी दिनों में कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। टिकट कटने से नाराज दावेदार पार्टी के खिलाफ बगावती तेवर दिखा रहे हैं। वहीं अपने नेता को टिकट नहीं मिलने से समर्थकों में भी उबाल दिख रहा है।

समर्थकों ने किया PCC का घेराव 

पीसीसी मुख्यालय पर मंत्री महेश जोशी के समर्थकों ने बुधवार को जमकर हंगामा किया। समर्थक पीसीसी के गेट पर चढ़ गए और नारेबाजी करते हुए अपने नेता के लिए टिकट की मांग उठाई। सैकड़ों की संख्या में पीसीसी पहुंचे महेश जोशी के समर्थकों ने हाथों में तख्तियां लेकर घेराव किया। उनका कहा था कि अगर हवामहल से जोशी को टिकट नहीं दिया तो वह कांग्रेस को वोट नहीं देंगे। पांच लिस्ट जारी होने के बावजूद जोशी का नाम नहीं आने पर इन समर्थकों को अंदेशा था कि विधायक जोशी का टिकट काटा जा रहा है।

नुकसान भुगतने को तैयार रहें 

वहीं जयपुर जिले की शाहपुरा विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक आलोक बेनीवाल इस बार कांग्रेस से टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। जयपुर में मालवीय नगर स्थित बेनीवाल के आवास के बाहर बुधवार को सैकड़ों समर्थक एकत्रित हुए और बेनीवाल को कांग्रेस का टिकट देने की मांग उठाई। समर्थकों ने कहा कि बेनीवाल का शाहपुरा से टिकट काटा गया तो सभी कार्यकर्ता राजस्थान में कांग्रेस के खिलाफ प्रचार करेंगे।

मल्लिकार्जुन खरगे को भेजा इस्तीफा 

उधर टिकट कटने से नाराज होकर बसेड़ी विधायक खिलाड़ीलाल बैरवा ने अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया हैं। बताया जा रहा है कि बैरवा टिकट काटे जाने को लेकर सीएम अशोक गहलोत से नाराज हैं। इसलिए उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफे का पत्र भी सरकार की जगह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लिखा हैं। इस्तीफा देने पर बैरवा का कहना है कि मैं अपना इस्तीफा इसलिए दे रहा हूं, क्योंकि मैं मांगता रहा, लेकिन सीएम ने एससी आयोग को वैधानिक दर्जा नहीं दिया। मैं आलाकमान से अनुरोध करना चाहता हूं कि सरकार बने तो यह गारंटी जोड़ी जाए।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election-2023 : तीसरे दिन 51 प्रत्याशियों ने भरे 60 पर्चे, अब तक आए 106 आवेदन