कांग्रेस मजबूत पार्टी…किसी लीडर ने किया कमजोर: सुखजिंदर सिंह रंधावा

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार को लेकर एक फिर से बहस छिड़ गई है। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने मंगलवार को बीकानेर में लोकसभा चुनाव को लेकर हुए कांग्रेस के संवाद कार्यक्रम में नेताओं को ही हार का जिम्मेदार ठहराया।

सिंह रंधावा | Sach Bedhadak

जयपुर। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार को लेकर एक फिर से बहस छिड़ गई है। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने मंगलवार को बीकानेर में लोकसभा चुनाव को लेकर हुए कांग्रेस के संवाद कार्यक्रम में नेताओं को ही हार का जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस कमजोर नहीं हैं, बल्कि किसी लीडर ने कांग्रेस को कमजोर कर दिया हैं। कार्यक्रम में मंच पर बैठे पूर्व मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, गोविंदराम मेघवाल और भंवर सिंह भाटी से उन्होंने सवाल किया कि हम क्यों हारे? रंधावा ने कार्यकर्ताओं से कहा कि ‘आप नहीं हारे हो, स्टेज पर बैठे नेताओं ने आपको हरा दिया।’ इस बारे में सोचना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में जुट जाएं।

कांग्रेस को मजबूत करना है तो कार्यकर्ता की सुननी पड़ेगी। सिर्फ भाषण देने से कुछ नहीं होगा। रंधावा ने कहा कि पार्टी का नेता भले ही किसी पार्टी में चला जाए, लेकिन कार्यकर्ता नहीं जाएगा। रंधावा ने गोविंदराम मेघवाल के बयान पर भी तल्ख टिप्पणी की। मेघवाल ने अपने भाषण में कहा कि बड़े नेता हमें गोद में ले लें, हम बीकानेर की सीट निकाल देंगे। इस पर रंधावा ने कहा कि हम आपको गोद में तो ले लेंगे, लेकिन गोद में लेने लायक बनो तो सही। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि भजनलाल शर्मा के राज में अपराध बढ़े हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-बीजेपी नेताओं में तकरार…वसुंधरा राजे कैंप के MLA ने सरेआम मंच पर गजेंद्र सिंह शेखावत पर लगाए आरोप

डोटासरा ने पिछले कुछ दिनों में हुए रेप, हत्या और अपहरण के आंकड़े भी गिनाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव की बात को छोड़कर अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाएं। मेघवाल और डॉ. कल्ला की ओर इशारा करते हुए कहा कि आप पर जिम्मेदारी ज्यादा है। इस पर दोनों ने कहा कि लोकसभा चुनाव में पूरी शिद्दत से पार्टी के साथ काम करेंगे।

रेवतराम की पार्टी में वापसी का संकेत

डोटासरा ने पूर्व मंत्री भंवर सिंह भाटी से कहा कि आपसे लोगों की नाराजगी है तो घर-घर जाकर दर कर लें। डोटासरा ने कोलाय ू त से चुनाव लड़ने वाले रेंवतराम पंवार को भी वापस पार्टी में लेने का संकेत दिया। इस पर भाटी ने कहा कि आप चाहो तो उन्हें वापस ले लो। इस पर डोटासरा ने कहा भाटी की रजामंदी नहीं हुई तो भी रेंवतराम को पार्टी में ले सकते हैं, बशर्तें उनकी कोई शर्त नहीं हो। डोटासरा ने गोविंदराम मेघवाल को माला और कल्ला को शॉल भी ओढ़ाया। इस पर डोटासरा ने कहा कि आपका जोश देखकर आपको माला पहनाई है। अब आपको ये लोकसभा सीट निकालवानी है।

वक्ताओं ने के लिए अर्जुनराम पर हमला

अधिकांश वक्ताओं ने वर्तमान सांसद अर्जुनराम मेघवाल पर जमकर हमले बोला। खासकर गोविन्दराम मेघवाल ने सांसद को ‘पापड़ बेचने वाला’ बताते हुए कहा कि पांच साल में कोई काम नहीं हुआ। नौकरी से रिटायर होकर राजनीति में आ गए। वहीं डोटासरा ने कहा कि किसी को किनारे करना है तो कांग्रेस नेता अर्जुनराम को किनारे करें, आपस में एक-दूसरे को नहीं।

गौरतलब है कि कांग्रेस की पिछले दिनों सूरज टॉकिज में हुई मीटिंग में पार्टी पदाधिकारी ही नहीं पहुंचे थे। प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने तब स्टेज से ही कार्यकर्ताओं की हाजिरी ली तो पता चला कि बहुत कम संख्या में मुख्य पदाधिकारी आए हैं। नाराज डोटासरा ने पूर्व मंत्रियों के समक्ष भी नाराजगी जताई कि जिस जिले से तीन-तीन मंत्री थे, हम वहां से इस तरह हार गए।

यह खबर भी पढ़ें:-Lok Sabha Elections : भाजपा नेताओं में ठनी, दीया कुमारी की बैठक से नाराज होकर निकलीं अनिता भदेल