500 साल का इंतजार 84 सेकेंड में खत्म…गर्भगृह में विराजे रामलला, आंखों की पट्टी खोल PM मोदी ने किया साष्टांग प्रणाम

अयोध्या के राम मंदिर में आज अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने रामलला की पूजा-अर्चना की।

image 2024 01 22T131443.096 | Sach Bedhadak

Ram Mandir Pran Pratishtha : नई दिल्ली। अयोध्या के राम मंदिर में आज अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने रामलला की पूजा-अर्चना की। खास बात ये रही कि पीएम मोदी ने रामलला की आंखों से पट्टी खोली और काजल भी लगाया। अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 85 सेकेंड तक चला। स्वास्ति वाचन और गणेश स्तुति के साथ शुरू हुआ रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 12.55 बजे तक चलेगा। इस मौके पर पीएम मोदी धोती-कुर्ता और गले में दुपट्टा पहने नजर आए।

image 2024 01 22T125941.448 | Sach Bedhadak

इससे पहले अनुष्ठान के मुख्य यजमान पीएम मोदी प्रभु श्रीराम के लिए चांदी का छत्र और वस्त्र लेकर गर्भगृह पहुंचे। इसके बाद पीएम मोदी ने गर्भगृह में प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पूजा-अर्चना की। रामलला के पुराने विग्रह भी गर्भगृह में ही रखे हुए है। आरती के समय सभी अतिथि घंटी बजाते नजर आए। वहीं, सेना के हेलिकॉप्टर से अयोध्या में पुष्प वर्षा की गई। इस दौरान पीएम मोदी के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य महंत नृत्य गोपाल दास भी मौजूद रहे।

सम्मोहित कर गया रामलला का दिव्य स्वरूप

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर से राम लला की प्रतिमा की पहली झलक सम्मोहित करने वाला था। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने शीश झुकाकर रामलला का आशीर्वाद लिया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। मंदिर में रामलला की नए विग्रह के साथ उनका पुराना विग्रह भी रखा गया है। नया विग्रह अचल होगा, जिसे कभी गर्भगृह से बाहर नहीं निकाला जाएगा।

पीएम मोदी का ट्वीट-भाव विभोर करने वाला क्षण

अयोध्या के राम मंदिर में अनुष्ठान शुरू करने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा कि भाव विभोर करने वाला क्षण आ गया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम!

सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

बता दें कि मोदी दोपहर 12 बजकर 55 मिनट तक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में रहेंगे। इसके बाद दोपहर में करीब 1 बजे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी दोपहर 2.10 बजे कुबेल टीला पहुंचेंगे और दर्शन करेंगे। फिर 2.25 बजे हेलीपैड के लिए रवाना होंगे और करीब तीन बजे एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।