जैसलमेर में सेना के युद्ध कौशल का प्रदर्शन, बिना हथियार दुश्मन के खात्मे की ट्रेनिंग

राजस्थान के रेगिस्तान में इंडियन आर्मी के द्वारा दो दिवसीय युध्द अभ्यास किया गया। जैसलमेर के लोंगेवाला और पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में यह अभ्यास…

WhatsApp Image 2023 08 12 at 8.58.45 PM | Sach Bedhadak

राजस्थान के रेगिस्तान में इंडियन आर्मी के द्वारा दो दिवसीय युध्द अभ्यास किया गया। जैसलमेर के लोंगेवाला और पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में यह अभ्यास किया गया। इस युध्द अभ्यास की सबसे खास बात रही की इसमें बिना हथियार दुश्मन के खात्मे की तकनीकों का प्रदर्शन और अभ्यास किया।

सेना का शक्ति प्रदर्शन

इसके अलावा आर्मी ने टैंक और हेलिकॉप्टर जैसे आधुनिक सैन्य उपकरणों के द्वारा भी शक्ति प्रदर्शन किया। राजस्थान के रेतीले हिस्से में हुए इस अभ्यास में रेगिस्तान के लिए मुफ़ीद खास तरह के युद्ध कौशलों का भी भारतीय सेना ने अभ्यास किया।

दुश्मन से बिना हथियार लड़ने का भी अभ्यास

इस युद्धाभ्यास में सेना ने जवानों को बिना हथियार के दुश्मन का खात्मा करने की तकनीकों का अभ्यास करवाया। इस दौरान भारतीय सेना के जवानों ने हथियार के बिना लड़ाई जीतने के साथ-साथ ही दुश्मन पर काबू करने और दुश्मन के हमले को नाकाम करने का अभ्यास किया।

डेजर्ट वॉर गेम की ट्रेनिंग

जानकारी के अनुसार इंडियन आर्मी के द्वारा जवानों को ट्रेनिंग दी। इसके अंतर्गत डेजर्ट वॉर गेम में पैदल सेना किस तरह काम करती है, हथियार छूट जाने, गोला बारूद खत्म हो जाने के साथ ही पास में कोई हथियार न होने की विपरीत परिस्थितियों किस तरह से निपटा जाए। इसका अभ्यास किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *