पैसे कम, इरादों में दम… नेपाल के क्रिकेटरों को इतनी कम सैलरी, जानकर हो जाएंगे हैरान

नेपाल की क्रिकेट टीम पहली बार एशिया कप खेलने को लेकर चर्चाओं में है। इस बीच नेपाल की टीम को एशिया कप में पहुंचाने वाले खिलाड़ियों को लेकर भी चर्चा तेज है, नेपाल को एशिया कप में पहुंचाने वाले खिलाड़ियों की सैलरी के बारें में जानकर आप जरुर हैरान हो जाऐगें। हर कोई जानता है कि क्रिकेट के खेल में पैसा बहुत ज्यादा है।

के वोट बैंक में सेंधमारी कांग्रेस भी सॉफ्ट हिंदुत्व की तरफ़ 2 | Sach Bedhadak

जयपुर। नेपाल की क्रिकेट टीम पहली बार एशिया कप खेलने को लेकर चर्चाओं में है। इस बीच नेपाल की टीम को एशिया कप में पहुंचाने वाले खिलाड़ियों को लेकर भी चर्चा तेज है, नेपाल को एशिया कप में पहुंचाने वाले खिलाड़ियों की सैलरी के बारें में जानकर आप जरुर हैरान हो जाऐगें। हर कोई जानता है कि क्रिकेट के खेल में पैसा बहुत ज्यादा है।

पैसों की चमक हर क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के लिए एक जैसी नहीं होती। भारत या अन्य देशों की तरह नेपाल क्रिकेट बोर्ड भी अपने खिलाड़ियों के साथ वार्षिक समझौता करता है। वह उन्हें 3 कैटेगरी में बांटता है और उसके हिसाब से सैलरी देता है। लेकिन, भारतीय रुपये में इसकी कीमत क्या है?

नेपाल के क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

नेपाल के पुरुष क्रिकेटरों को केंद्रीय अनुबंध के तहत 3 श्रेणियों में बांटा गया है। ग्रेड ए में शामिल क्रिकेटरों को हर महीने 60 हजार रुपये की सैलरी मिलती है। जो लोग ग्रेड बी में हैं उन्हें 50,000 रुपये मिलते हैं और जो ग्रेड सी में हैं उन्हें 40,000 रुपये मिलते हैं। अब आप कहेंगे कि ये सैलरी भारत में चपरासियों की सैलरी से कैसे कम है? तो इसका जवाब आपको तब मिलेगा जब आप उन नेपाली रुपयों को भारतीय मुद्रा के तराजू में तौलेंगे।

चपरासी से भी कम है नेपाली क्रिकेटरों की सैलरी!

जिन क्रिकेटरों को नेपाल में 60000 रुपये सैलरी मिलती है, भारत में उसकी वैल्यू सिर्फ 37719 रुपये है। इसी तरह सैलरी के तौर पर मिलने वाले 50000 नेपाली रुपये की वैल्यू घटकर सिर्फ 31412 रुपये रह जाती है. वहीं, जिन नेपाली क्रिकेटरों को 40000 रुपए मिलते हैं, उनकी रकम भारतीय रुपए में 25 हजार बैठती है।

अब भारत में एक सरकारी संस्थान में काम करने वाले चपरासी की सैलरी नेपाली क्रिकेटरों को एक महीने की सैलरी से भी ज्यादा हो गई है. क्योंकि यहां उनका पैकेज भी कम से कम 5.5 लाख रुपये सालाना तक है।

एक वनडे के लिए मिलते हैं 6000 रुपये!

केंद्रीय अनुबंध के तहत मासिक वेतन के अलावा, नेपाली क्रिकेटरों की आय का दूसरा स्रोत उन्हें प्रत्येक मैच के लिए मिलने वाली फीस है। उन्हें एक वनडे मैच खेलने के लिए 10000 नेपाली रुपये और टी20 मैच खेलने के लिए 5000 नेपाली रुपये मिलते हैं। यानी भारतीय करेंसी के मुताबिक उन्हें एक वनडे के लिए 6286 रुपये जबकि 1 टी20 के लिए 3143 रुपये मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *