क्या इंग्लैंड से जीतकर भी सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगा पाकिस्तान? न्यूजीलैंड कर देगी खेला, यहां समझें पूरा गणित

World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल का ताजा समीकरण चौंकाने वाले बन रहे है। इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए 4…

pak vs eng | Sach Bedhadak

World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल का ताजा समीकरण चौंकाने वाले बन रहे है। इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए 4 में से 2 टीमें तय हो चुकी है। भारत और साउथ अफ्रीका ने अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं तीसरे और चौथे स्थान के लिए चारों टीमों में जंग छिड़ी हुई है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है। पाकिस्तान को लीग चरण में अपना लास्ट मैच इंग्लैंड से खेलना है और इस मुकाबले में उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

यह खबर भी पढ़ें:-IND vs SA : भारत की तूफानी पारी, विराट ने बर्थडे पर दिया शतक का गिफ्ट, दक्षिण अफ्रीका को दिया 337 रन का लक्ष्य

हालांकि, पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला 11 नवंबर को खेला जायेगा। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जायेगा, पाकिस्तान क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करती है तब भी उसे समीकरण और किस्मत का साथ चाहिए। दरअसल सेमीफाइनल के लिए तीसरी टीम के रुप में ऑस्ट्रेलिया की जगह साफ बनती हुई दिख रही है। कंगारू टीम ने 7 मैचों में से 5 में जीत दर्ज कर 10 अंक हासिल कर चुकी है। वहीं उनका रन रेट भी काफी शानदार है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने बचे हुए 2 में से एक भी मैच जीत लेती है तो उसके 12 अंक हो जायेंगे और वह अपना तीसरा स्थान सुनिश्चित कर लेगी।

Pak vs Eng 01 | Sach Bedhadak

ऐसे स्थिति में चौथे नंबर के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में होड़ मची हुई है। इन तीनों टीमों में से सबसे खराब हालत पाकिस्तान की दिख रही है। रन रेट के मामले में पाकिस्तान न्यूजीलैंड से पीछे हैं। वहीं पाकिस्तान को इंग्लैंड से कड़ी टक्कर मिलने की संभावाना है।

जानिए इंग्लैंड से जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पायेगा पाकिस्तान
अगर बाबर एंड कंपनी अंतिम लीग मैच में इंग्लैंड को हरा भी देती है तब भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पायेगी। अपने आखिरी लीग मैच में पाकिस्तान जीतती है तो भी उसके 10 अंक ही हो पायेंगे। वहीं न्यूजीलैंड की टीम को श्रीलंका से खेलना है। यदि न्यूजीलैंड श्रीलंका को 50 रन से हराती है तो पाकिस्तान को इंग्लैंड से कम से कम 180 रन से जीतना होगा। ऐसी स्थिति में ही पाकिस्तान रन रेट के मामले में न्यूजीलैंड को पछाड़ पायेगी।

ऐसे में पाकिस्तान 10 अंक हासिल करने के बावजूद न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल की रेस में आगे नहीं हो पायेगी। क्योंकि मौजूदा रन रेट के मामले में न्यूजीलैंड की टीम बेहतर है। ऐसा ही कुछ नजारा साल 2019 में भी हुआ था। 2019 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों के 9-9 अंक थे, लेकिन रन रेट में आगे होने की वजह से न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी।

Afganistan 01 | Sach Bedhadak

अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल का मजबूत दावेदार
न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान भी चौथे नंबर की दावेदारी के लिए लाइन में है। दरअसल अफगानिस्तान की टीम ने अपने 7 मैचों में से 4 मेच जीते हैं। इस तरह पॉइंट्स के मामले में वो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बराबर है। हांलाकि रन रेट से वह जरूर पीछे है, लेकिन यदि वह अपने बचे हुए 2 मैच जीत लेती है तो उसके 12 अंक हो जायेंगे और चौथे स्थान के लिए उसकी जगह तय हो जायेगी।