IND vs ENG : राहुल और जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट में शामिल, कोहली सहित इन खिलाड़ियों की हुई छुट्‌टी

IND vs ENG Test Series: इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों के लिए रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की टीम इंडिया में वापसी हुई…

virat kohli 01 79 1 | Sach Bedhadak

IND vs ENG Test Series: इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों के लिए रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की टीम इंडिया में वापसी हुई है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कहा कि विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों के चलते शेष मैचों के लिए उपलबध नहीं होंगे जबकि अय्यर को शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि कोहली व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट में नहीं खेल पाए थे और अगले तीन मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। यह पहली बार है कि यह स्टार बल्लेबाज इंटरनेशनल स्तर पर पहली बार घरेलू मैदान पर पूरी टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को एक बयान में कहा, विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शेष सीरीज के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। बोर्ड ने विराट कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और स्पोर्ट करता है। हालांकि रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन बीसीसीआई ने कहा कि उनका शामिल होना मेडिकल टीम की मंजूरी पर निर्भर करेगा। हैदराबाद में पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करते समय जडेजा चोटिल हो गए थे।

दूसरी तरफ से अय्यर को हैदराबाद में 35 और 13 के स्कोर बनाने के बाद बाहर किया गया, इसके बाद विशाखापत्तनम टेस्ट में 27 और 29 रन बनाए। जहां पर उन्होंने आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा। हालांकि कुछ रिपोर्ट की मानें तो अय्यर ने विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद कमर और पीठ के निचले हिस्से में अकड़न की शिकायत की थी, जिसे भारत ने 106 रनों से जीता था।

बीसीसीआई ने अय्यर को लेकर नहीं दिया कोई तर्क
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम से बाहर करने के पीछे कोई तर्क नहीं दिया है। उनके बाहर होने का मतलब है कि रजत पाटीदार और सरफराज खान ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और तेज गेंदबाज आवेश खान को भी 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है।

Akash dep | Sach Bedhadak

आकाश दीप को पहली बार किया गया टेस्ट टीम में शामिल

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टखने की चोट के कारण टीम से बाहर हैं, जबकि उनके बंगाल राज्य के साथी तेज गेंदबाज आकाश दीप को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। आकाश दीप ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन मैचों की रेड-बॉल श्रृंखला में भारत ए के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया और 18.72 की औसत से 11 विकेट चटकाए थे।

वो पिछले साल हांगझोउ में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की टीम का हिस्सा थे और बाद में दिसंबर 2023 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका में सीरीज के लिए एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया था। कुल मिलाकर, आकाश दीप ने अब तक 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 103 विकेट लिए हैं। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर है, तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से शुरू होगा। इसके बाद भारत और इंग्लैंड दोनों 23 फरवरी से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट के लिए रांची जाएंगे। सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च को धर्मशाला में होगा।