Mohammed Siraj : कैनवास गेंद से नंगे पांव सीखी गेंदबाजी…इमोशन, संघर्ष और उम्मीद भरी है मोहम्मद सिराज की कहानी

Mohammed Siraj : एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रींलका के खिलाफ 10 विकेट से जीत दर्ज की है। इस धमाकेदार…

sach 1 52 | Sach Bedhadak

Mohammed Siraj : एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रींलका के खिलाफ 10 विकेट से जीत दर्ज की है। इस धमाकेदार जीत का श्रेय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का जाता है। क्रिकेट इतिहास में ऐसे आंकड़े कभी-कभार ही देखने को मिलते हैं। 17 सितंबर (रविवार) को एशिया कप 2023 के फाइनल में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और खींचा है। सिराज की कहर बरपाती गेंदों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन जाने पर मजबूर कर दिया।

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2203: सिराज की आंधी में ढह गई लंका, 1 ओवर में झटके 4 विकेट… वनडे में रचा इतिहास

बता दें कि सिराज ने फाइनल में अपना पहला ओवर मेडन फेंका था। उस ओवर में कुसल परेरा पूरी तरह परेशान दिखे। लेकिन इस ओवर बाद सिराज ने अपनी गेंदबाजी से कहर बरपा दिया। इसके बाद अपने अगले ओवर में मोहम्मद सिराज ने पथुम निसंका, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका और धनंजय डिसिल्वा को आउट कर पवेलियन भेज दिया।

निसंका और सदीरा सिराज की इनस्विंगर पर शिकार हो गए। वहीं धनंजय को सिराज ने अपनी आउटस्विंगर पर फंसाया है। वहीं असलंका फुलर लेंथ पर खराब शॉट मारकर आउट हो गए।

सिराज ने कैनवास गेंद से नंगे पांव सीखी गेंदबाजी

आपको जानकर हैरानी होगी कि मोहम्मद सिराज ने कभी औपचारिक तौर पर क्रिकेट कोचिंग नहीं ली। अपने शुरुआती दिनों में सिराज स्थानीय ईदगाह मैदान पर कैनवास गेंद से नंगे पांव गेंदबाजी करते थे। उन्होंने लेदर बॉल से गेंदबाजी साल 2015 में शुरू की। वैसे सिराज पहले एक बल्लेबाज बनना चाहते थे। हालांकि बाद में वह गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करने लगे थे। उन्होंने स्थानीय टूर्नामेंट्स में खेलकर अपनी प्रतिभा को निखारा है।

मोहम्मद सिराज की किस्मत ने करवट तब बदली जब उन्होंने साल 2015-16 के रणजी सीजन में हैदराबाद की तरफ से अपना पहला मैच खेला। सिराज ने अपने दूसरे रणजी सीजन में हैदराबाद के लिए 9 मैचों में 41 विकेट चटकाए है। इस शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्होंने ईरानी ट्रॉफी के लिए शेष भारत टीम में चुना गया। जुलाई 2017 में वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत-ए टीम में भी सेलेक्ट हुए। उनके दमदार प्रदर्शन को देखकर आरसीबी ने सिराज को 2017 से पहले 2.6 करोड़ की कीमत में खरीदा।

सिराज ने पूरा किया दिवंगत पिता का सपना

बता दें कि मोहम्मद सिराज के पिता का सपना था कि उसका बेटा टेस्ट क्रिकेट खेले। मोहम्मद गौस का मानना था कि असली क्रिकेट टेस्ट मेच है। सिराज ने अपने दिवंगत पिता का सपना 2018 में पूरा किया। जब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2023 को मेलबर्न टेस्ट मैच में उतरे। डेब्यू मैच में सिराज ने कुल पांच विकेट लेकर सभी को प्रभावित किया।

इसके बाद सिराज ने फिर से ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर ऐतिहासिक सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई। जब भारतीय टीम ने ऑस्टेलिया का हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती थी। उस वक्त सिराज की मां, भाई और करीबी भावुक हो गए थे। मोहम्मद सिराज ने उस ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान ही अपने पिता को खो दिया था।