IPL 2024 : Rishabh Pant का जलवा, इस मामले में केएल राहुल-संजू सैमसन भी छूटे पीछे

IPL 2024 : आईसीसी पुरूष टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होने में अब 35 दिन बचे हैं। यह टूर्नामेंट 1 जून से लेकर 29…

Pant 01 7 | Sach Bedhadak

IPL 2024 : आईसीसी पुरूष टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होने में अब 35 दिन बचे हैं। यह टूर्नामेंट 1 जून से लेकर 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने टीम चुनने की डेडलाइन 1 मई रखी है। मतलब इस डेट तक में सभी 20 देशों को अपनी-अपनी टीम चुन लेनी है। भारतीय टीम चुनने के लिए भी अजीत अगरकर की अगुवाई में चयनकर्ताओं की बैठक जल्दी होगी।

यह खबर भी पढ़ें:- ICC Champions Trophy 2025 : PAK नहीं जायेगी टीम इंडिया? BCCI ने दिया दो टूक जवाब

ऋषभ पंत टी20 वर्ल्ड कप टीम में सेलेक्शन के दावेदार

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी इंडिया की टी20 वर्ल्ड कप टीम में सेलेक्शन के मुख्य दावेदार हैं। पंत ने आईपीएल 2024 के मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन करके टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान पंत ने गुजरात टाइटन्स (GT) के खिलाफ मैच में जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे है। उससे चयनकर्ताओं को साफ संकेत मिल गया है कि उन्हें वर्ल्ड कप के लिए इग्नोर करना मुश्किल होगा। मतलब अब उनका यूएस का वीजा अब चयनकर्ताओं को तैयार रखना चाहिए।

बता दें कि ऋषभ पंत ने गुजरात टाइटन्स (GT) के खिलाफ 43 गेंदों का सामना करते हुए 8 छक्को और 5 चौकों की मदद से कुल 88 रन बनाए है। लास्ट ओवर में तो उन्होंने मोहित शर्मा की बैंड बजा दी थी। उन्होंने इस ओवर में 31 रन बनाए थे। पंत आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत ने 9 मैचों में 48.85 के एवरेज से 342 रन बनाए हैं, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल है। संजू सैमसन, ईशान किशन और केएल राहुल भी टी20 वर्ल्ड कप में विकेटकीपिंग स्लॉट्स के लिए दावेदार हैं, लेकिन पंत इन सभी पर भारी नजर आते हैं।

pant 3 | Sach Bedhadak

विकेटकीपिंग के लिए पंत को मिला प्लेयर ऑफ द मैच

ऋषभ पंत की बैटिंग में वो पहले वाली झटक नजर आ रही है, इस टूर्नामेंट में पंत पहले की तरह ही खुलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं और आसानी से गेंदों को सीमा पार पहुंचा रहे हैं। पंत अपने धांसू शॉट्स से फैन्स का भी जमकर मनोरंजन कर रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मौजूदा सीजन में पंत की विकेटकीपिंग भी लाजवाब रही है और वह विकेट के पीछे कुछ जरदस्त कैच ले चुके हैं। गुजरात टाइटन्स के खिलाफ इससे पिछले मैच में पंत अपनी विकेटकीपिंग की वजह से ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे है। उन्होंने 2 कैच और 2 स्टम्स किए और 16 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

sorav 01 | Sach Bedhadak

सौरव गांगुली ने जताया भरोसा

दिल्ली कैपिटल्स के निदेशक सौरव गांगुली को पूरा विश्वास है कि पंत आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेंगे। टीम इंडिया के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, मैं चाहता हूं कि हर युवा खिलाड़ी खेले। लेकिन दुर्भाग्य से आप सिर्फ 15 ही चुन सकते हैं। सबसे सुसज्जित और बेहतर खिलाड़ी खेलते हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि पंत वेस्टइंडीज जाएंगे, उन्हें मघ्यक्रम में बैटिंग करनी चाहिए, हालांकि यह बात कहनी मुश्किल है कि वो कहां बल्लेबाजी करेंगे। यह मैच की परिस्थिति पर निर्भर करता हैं।

बता दें कि ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 के जरिए प्रोफेशन क्रिकेट में वापसी की है। पंत 30 दिसंबर 2022 को उत्तराखंड के रुड़की के पास एक जानलेवा सड़क दुर्घटना के बाद क्रिकेट से दूर है। पहले ऐसा कहा जा रहा था कि ऋषभ पंत को पूरी तरह से फिट होने में लगभग 2 साल लगेंगे और वह आईपीएल 2024 में भी भाग नहीं ले पायेंगे, लेकिन उन्होंने 14 महीने में ही पूरी तरह रिकवरी होकर सबको चौका दिया है।