भारत vs श्रीलंका एशिया कप 2023 फाइनल मैच : टीम इंडिया के पास 5 साल बाद खिताब जीतने का मौका, जानें मौसम का हाल और पॉसिबल प्लेइंग-11

Asia Cup 2023, India Vs Sri Lanka Final: भारत और श्रीलंका के बीच आज एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होना है। भारतीय समय के अनुसार मैच दोहपर 3:00 बजे से शुरू होगा। टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा।

IND vs SL Asia Cup 2023 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023, India Vs Sri Lanka Final: भारत और श्रीलंका के बीच आज एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होना है। भारतीय समय के अनुसार मैच दोहपर 3:00 बजे से शुरू होगा। टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा। भारत के पास श्रीलंका को मात देकर 5 साल बाद खिताब का सूखा खत्म करने का मौका है। वहीं श्रीलंका अपने एशिया कप के खिताब का बचाव करने का प्रयास करेगा।

दरअसल, श्रीलंका डिफेंडिंग चैंपियन है। दोनों टीमें इस बार एशिया कप के फाइनल में 8वीं बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले 7 बार खेले गए फाइनल में 4 बार भारत जीता है तो 3 बार श्रीलंका को सफलता मिली है। अगर देखा जाए तो भारत का पलड़ा भारी और आज के मैच में भी उलटफेर हो सकता है। देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत 5 वीं बार एशिया कप चैंपियन बनेगा या फिर श्रीलंका अपने खिताब को बचाने में कामयाब होगा।

पढ़िए प्रीव्यू, हेड-टू-हेड, टॉप प्लेयर, वेदर रिपोर्ट और पॉसिबल प्लेइंग-11…

हेड-टु-हेड मुकाबले

ओवरऑल भारत और श्रीलंका के बीच 166 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। भारत ने 97 और श्रीलंका ने 57 मैचों में जीत हासिल की है। 11 मैच नो रिजल्ट और एक मैच टाई रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-Shubhman Gill ने टीम इंडिया की हार को लेकर दिया बड़ा बयान, सुनकर नहीं होगा यकीन

शुभमन गिल टॉप स्कोरर तो कुलदीप टॉप विकेट टेकर

टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल चोटिल हो गए हैं। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को फाइनल के लिए कोलंबो में बुलाया गया है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसके लिए अब तक कोई बयान नहीं जारी किया है। एशिया कप 2023 में भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं। वहीं कुलदीप यादव टॉप विकेट टेकर रहे हैं।

समरविक्रमा श्रीलंका की तरफ से टॉन स्कोरर

श्रीलंकाई टीम को फाइनल से बड़ा झटका लगा है। टीम का मुख्य स्पिन गेंदबाज इंजरी के चलते बाहर हो गए हैं। श्रीलंका क्रिकेट बॉर्ड ने तीक्षणा की चोट पर अपडेट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि तीक्षणा फाइनल के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। श्रीलंका कीऔर से समरविक्रमा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। मथीश पथिराना ने श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

90 फीसदी बारिश की आशंका

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। लेकिन बारिश इस मैच में खलल डाल सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मैच में 90 फीसदी बारिश आने की आशंका है। तापमान 31 से 25 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

पिच रिपोर्ट

कोलंबो के आर प्रेमादासा स्टेडियम की पिच की बात करें तो आमतौर पर स्पिनर्स के लिए मददगार रही है, साथ ही यहां बल्लेबाजों को भी अच्छी मदद मिलती है। दूसरी यह मैदान पेसर्स के लिए हमेशा से मुश्किल भरा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-Asia Cup 2023 : रवींद्र जड़ेजा बोले- PAK के खिलाफ बड़ी जीत से मिली संतुष्टि, श्रीलंका पर भी जीत शानदार

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुशन हेमंथा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना और प्रमोद मदुशन।