भारत चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में, कीवियों से लिया बदला…शमी का सत्ता, विराट-श्रेयस ने ठोका शतक 

रोहित ब्रिगेड ने कीवी टीम को 70 रन से हरा दिया और वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला ले लिया।

image 2023 11 16T074710.641 | Sach Bedhadak

IND vs NZ World Cup 2023 : मुंबई। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस बेहद मशक्कत वाले मुकाबले में टीम इंडिया को जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन रोहित ब्रिगेड ने कीवी टीम को 70 रन से हरा दिया और वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला ले लिया।

इस बड़ी जीत के साथ टीम इंडिया ने चौथी बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। वहीं, 12 साल के अंतराल के पश्चात वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। रोहित शर्मा अब कपिल देव, सौरव गांगुली और एमएस धोनी के बाद भारत को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले चौथे कप्तान भी बने।

ऑस्ट्रेलिया Vs द.अफ्रीका सेमीफाइनल आज 

वहीं, विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज ईडन गार्डन में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का मैच होगा। इन दोनों में से जीतने वाली टीम 19 नवंबर को फाइनल में टीम इंडिया सेभिड़ेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम खुद पर लगे ‘चोकर्स’ की मुहर को मिटा पाएगी या नहीं, यह देखने वाली बात होगी।

विराट-श्रेयस के शतक 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया ने शानदार बल्लेबाजी कीवी के खिलाफ की और 50 ओवर में 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर बना डाला। भारत की तरफ से कप्तान रोहित ने तूफानी 47, विराट ने 117, गिल नेनाबाद 80 रन ठोके।

जबकि श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ 105 रन और केएल राहुल नेनाबाद 39 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की टीम ने इस स्कोर तक पहुंचने की कोशिश तो की, लेकिन 327 रन पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे और 7 विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का सम्मान मिला।

विराट ने बनाया 50 शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने वर्ल्ड कप के इस मैच में 50वां शतक जड़कर इतिहास रचा। कोहली ने इस ऐतिहासिक शतक पर भावुक बयान देते हुए कहा कि अपने प्यार पत्नी अनुष्का शर्मा और आदर्श सचिन तेंदुलकर के सामने 50वां शतक लगाना और उसको शब्दों में बयां करना… मुश्किल है। सब कुछ सपने जैसा लग रहा है। यह मैच भी बहुत बड़ा है।

ये खबर भी पढ़ें:-IND vs NZ World Cup 2023 : विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, तेंदुलकर का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा